AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 21 मार्च 2018

किसान दिवस मे प्रोजेक्टर के जरिये योजनाओं की दी गयी जानकारी

फतेहपुर, शमशाद खान । किसान दिवस का आयोजन किया गया जिसमे किसानों की आय दो गुना करने एवं कृषि, पशुपालन, वर्मी आदि योजनाओं की जानकारी देने के साथ लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया। 
बुधवार को विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी एसपी आनन्द समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी किसान यूनियन के प्रतिनिधि एवं प्रगतिशील किसान उपस्थित हुए। जिसमे किसानों की आय दो गुना करने व कृषि, पशुपालन, वर्मी, स्प्रिंकलर आदि से लाभ के बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से किसानों को जानकारी करायी गयी। जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने कहा कि कृषि विविधीकरण अपनाये बिना आय में वृद्वि संभव नहीं है। शासन द्वारा किसानों के हित में विभिन्न विभागों में कई योजनाएॅं संचालित की जा रही है, परन्तु जानकारी के अभाव में उसका लाभ किसानों को नहीं मिल पाता। शासन की योजनाओं की जानकारी एवं इसका लाभ अधिकाधिक किसानों को मिले, इसको ध्यान में रखकर किसान दिवस में प्रोजेक्टर लगाकर किसानों को जानकारी देने का काम किया जा रहा है। उन्होनें सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करंते हुए कहा कि किसान दिवस में किसानों द्वारा जो समस्यायें उठायी गयी हैं,उनका तत्काल समाधान किया जाए। 313 बीजी नलकूप जो कि नवम्बर 2016 से खराब है,उसको तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग में कितने स्टीमेट कितने समय से लम्वित पडे़ हैं,इसको देखवाकर तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि जनपद में गेहूॅं के 42 क्रय केन्द्र बनाये गये हैं। अभी और क्रय केन्द्र खोले जायेगें। 1 अपै्रल से गेहूॅं की खरीद शुरू हो रही है, अतः जहाॅं पर क्रय केन्द्र की आवश्यकता है, वहाॅं का प्रस्ताव उपलब्ध करा दें,ऐसे स्थानों पर प्राथमिकता पर क्रय केन्द्र खोले जायेगें। किसानों को गेहूॅं खरीद में कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।  इस मौके पर सिंचाई,विद्युत,नलकूप आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे तथा भारतीय किसान यूनियन के अशोक कुमार उत्तम, राजेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह,दीपेश सिंह प्रगतिशील कृषकों में लोकनाथ पाण्डेय, जयदेव सिंह आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट