AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

सोमवार, 18 जून 2018

25 से शुरू होगा राज्य पंक्षी दर्जा प्राप्त सारस की गणना का कार्य

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - सारस पक्षी को राज्य पंक्षी का दर्जा प्राप्त है ओर अब सारस पक्षी की संख्या प्रदेश में कितनी है इसकी गणना का कार्य आगामी 25 जून से शुरू किया जा रहा है। बताया गया कि 25 तथा 26 जून इन दो दिनो में सारस पंक्षी की गणना का काम किया जायेगा।
               राज्य पंक्षी दर्जा प्राप्त सारस पंक्षी की संख्या का सूबे में पता लगाने के लिए 25 जून को कार्य शुरू किया जायेगा। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया गया कि वन विभाग की टीम द्वारा तलाबों, नदियों, नहरो, बांगो, तथा विभिन्न झीलों के किनारे सुबह से शाम तक पडाव डाला जायेगा तथा यहां आने वाले सारस पंक्षियों की गणना की जायेगी। बताया गया कि गणना करने के दौरान सारस पंक्षियों की फोटो भी खींची जायेगी। टीम कागज पर गणना न करे इसलिए जीपीएस भी साथ में होगा। इसके साथ ही मुख्यालय पर बैठे अफसर भी यह देखेंगे कि कौन सी टीम कहां गयी है और कहां कार्य कर रही है। सारस पंक्षी की गणना का उददेश्य है कि इनकी गिनती से पता चलेगा कि इनकी बढोत्तरी की क्यो स्थिति है, कितनी इन पंक्षियों की संख्या बढी है। दो दिनो में होने वाली गणना की रिपोर्ट तैयार कर प्रभागीय वन निदेशक को अगले दो दिन में भेज दी जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट