AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

सोमवार, 18 जून 2018

ऐतिहासिक टर्र के मेले में उमडी भीड

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - चाहे वह हिंदू समुदाय हो या मुस्लिम या फिर कोई और ही कानपुर नगर में हर पर्व मनाये जाने का एक अलग ही अंदाज और मिजाज है। ईद पर्व के बाद चमनगंज क्षेत्र में लदने वाला टर्र का मेला अन्य त्योहारो और मेलो की ही तरह अपनी विशेष पहंचान रखता है। इस मेले में कानपुर ही नही बल्कि आस-पास के जनपदो से भी लोग शामिल होने आते है।
         इर्द के बाद चमनगंज में टर्र के मेले का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर सुबह से ही पूरे क्षेत्र में अपार भीड होती है। जगह जगह दुकाने और खान-पान के ठेलो से पूरा क्षेत्र ढक जाता है फिर उसके बाद शुरू होता है मेले में लोगों का आना। यह मेला ईद की खुशियों में चाद चांद लगा देता है। एक दूसरे के घर आने वाले लोग मिलकर इस मेले में शामिल होते है। गर्मी को देखते हुए यहां आये हुए लोगो को राहत देने के उददेश्य से रूहखश के शरबत का शिविर लगाया गया जो आकर्षण का केंद्र भी बना रहा। इसके साथ ही ईद मिलन समारोह भी आयोजित किया गया जिसमें लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को ईद मुबारक पेश की। लोगों को दो तरह किमामी और शीरवाली सिवईया खिलाकर मुंह मीठा कराया गया। शिविर देर रात तक चलता रहा। आयोजको ने बताया कि शिविर जामा मस्जिद शफियाबाद के चैराहे पर इंशाअलब बकरीद में भी लगाया जायेगा। इस मौके पर मो0 शाह आजम बरकाती, फैयाद अहमद, मो0 जावेद बरकाती, मो0 अहमद दिलशाद, शारिक, अरशद इकबाल, रईस जाफरी आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट