AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 30 जून 2018

बदली से गिरा पारा, आज हो सकती है बारिश

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  मौसम लगभग आ ही गया है और एक-दो दिनो में शहरवासियों को झमाझम बारिश का सामना करना पड सकता है। बीते दिनो में हुई बारिश के बाद लगातार आसमान में बादल छाये हुए है। धूप की तपिश भी कम हुई है लेकिन बावजूद इसके उमस बनी हुई है। कल शनिवार को आसमान पर बादल दाये रहे। कभी छांव तो कभी धूप होती रही और हवा भी चलती रही लेकिन उमस भी बर करार रही। दिन के पारे में भी गिरावट दर्ज की गयी। मौसम विभाग की माने तो आज बारिश हो सकती है और आगामी महीने में मौसम पूरी तरह शहर पर मेहरबान होगा।
                    बदली के कारण एक बार फिर दिन और रात का तापमान गिरा है। आसमानो पर बदालों का जमावडा तो है लेकिन शनिवार को बारिश नही हुई। धूप-छांव व हवाओं के बीच वातावरण में उमस बनी रही। तापमान जहां 42 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं 6 किमी की रफ्तार से हवायें चली। वातावरण में आद्रता का प्रतिशत 65 के आस-पास बना रहा। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो कम वायुदाब के कारण चक्रवात की भी स्थिति बन सकती है। आने वाले सप्ताह में शहर में मौसम की बारिश शुरू हो जायेगी, इस लिए आने वाले दिनो में तापमान और भी गिर सकता है। फिलहाल रात का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया। वैज्ञानिको की माने तो जुलाई माह में बारिश के दौरान आसमान साफ होगा और निकलने वाली धूप से उमस तथा आद्रता बढेगी। मौसम की बारिश सामान्य भी होती है तो अगस्त के पहले सप्ताह से उमस से राहत मिल सकती है। फिलहाल मानसून की बारिश का शहरवासियों को इंतजार है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट