AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 14 जून 2018

सावधानी से खायें आम, स्वास्थ पर पड सकता है भारी

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  गर्मी के मौसम में आम जिसे फलों का राजा कहते है, इसे खाने की चाहत किसे नही होती लेकिन आम खाने से पहले थोना सावधान होने की जरूरत है क्यों कि डाल का पका आम अभी बाजार में आ नही रहा हैै। ऐसे में बाजारों में जो आम आ रहा है उसे पकाने के लिए एक प्रकार के रसायन का प्रयोग किया जाता है जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।
              गरमी में लोगों को आम का बेसब्री से इंतजार होता है लेकिन यदि आम डाल के ही पके हुए हो तो अच्छा होता है और ऐसे आमों में ही स्वाद भी मिलता है, लेकिन मौजूदा समय में बाजारों में जो आम बिक रहा है उसमें कोई स्वाद या मीठापन नही है। कारण यह है कि अभी जो आम आया है वह असमय आया है और पका नही है। इन आमों को दुकानदार जल्दी पकाने के चक्कर में एक प्रकार के रसायन का प्रयोग करते है जिससे आम एक ही दिन में पक जाता है। होता यह कि दुकानदार जल्दी पैसा कमाने के लिए ग्रहकों की सेहत से खिलवाड करता है। आपको अन्दाजा नही होगा कि यह रसायनिक क्रिया से पका आप शरीर में बहुत सी बीमारियो को दावत देता है। ऐसे आम बाजार में सस्ते दामों पर बिक रहे है। डाक्टरों की माने तो यह आम सीधा स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते है। प्राकृतिक रूप से पके आमों में स्वाद के साथ गुणवत्ता होती है और इनके उपयोग से स्वाथ्य को फायदा पहुंचता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट