AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

रविवार, 17 जून 2018

उमस ने निकाला दम, सडके रहीं सूनी, दो दिन में बारिश की संभावना

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  बीते दिनो आंधी और हल्की बारिश के बाद वातावरण में उमस बढ गयी। बीते चार दिनो से भीषण गर्मी और उमस ने शहर वासियों को दम निकाल दिया है। आसमान पर हल्के बादलो के कारण वातावरण में नमी के कारण उमस बरकरार है। उसपर 4 किमी की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाओं ने भी लोगो को परेशान कर दिया है। रात और दिन के तापमान में खास अंतर नही है। देर रात तक गर्म हवाओं के कारण पंखा और कूलरो ने काम करना बंद कर दिया है। दूसरी ओर बिजली कटौती के कारण लोग बेहाल हो उठे है। मौसम विभाग की माने तो मानसून तय समय पर आ चुका है लेकिन प्रदेश में आने में अभी दो-तीन दिन और लग सकते है।
           भीषण गर्मी और उमस ने जहां शहरियों को बेहाल कर दिया है वहीं रविवार को शहर की अधिकांश सडके सूनी ही रही। ईद का पर्व होने के कारण कुछ क्षेत्रों में तो रौनक रही लेकिन अधिकांश लोग घरो पर ही कैद रहे। रविवार को दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियिस रहा। दिन में तेज गर्म हवायें चलती रही। पश्चिमी हवाओं के कारण उमस भी बढी है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो दिनों में मौसम में बदलाव की संभावना व्यक्त की गयी है। हवाओं के रूख के कारण अभी मौसम में बदलाव नही आ सका है। माना जा रहा है कि 20 से 22 जून तक शहर में मौसम दस्तक दे सकता है। इससे पहले माना जा रहा था कि इस बार मानसून अपने तय समय पर आ जायेगा लेकिन ऐसा नही हुआ। भीषण गर्मी से परेशान शहरी भी अब मानसून का बेसब्री के साथ इंतजान कर रहे है और बारिश के बाद ही इस भीषण लू-भरी गर्मी से उन्हे निजाद मिल सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट