AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 15 जून 2018

ईद का दीदार होते ही खुशी से झूम उठे लोग

फतेहपुर, शमशाद खान । रमजान के अन्तिम दिन चांद का दीदार करते ही रोजदार खुशी से झूम उठे और एक-दूसरे को चांद की मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में चांद देखते ही आतिशबाजी व गोले दागे गये। ईद की तैयारियां यूं तो रमजान माह के आधे रोजे पूरे होने के बाद शबाब पर पहुंचने लगती है। लेकिन चांद निकलने के बाद ईद की तैयारी को अन्तिम रूप देने के लिए बाजार में जो हुजूम लोगों का उमड़ता है तो भीड़ देखते ही बनती है। खरीददारी करने के लिए हर दुकान में महिलाएं और पुरूष जमा रहे। न महंगाई का असर दिखाई दिया और न सस्ते, महंगे सामान की फिक्र रही। फिक्र रही तो सिर्फ इस बात की कहीं कोई सामान लेने से छूट न जाये। चांदरात में दुकानदारों की चांदी रही। 
शुक्रवार को ईद के चांद का दिदार करने के बाद ईद की तैयारी में जो सामान खरीदने से रह गया था। उसे खरीदने के लिए चैक बाजार एवं मुस्लिम चैक में लोगों का हुजूम उमड पडा। सिलाई की दुकानों में सिलकर तैयार हुए कपड़ों को लेने के लिए जैसे लोगों की लाइन लगी रही। वहीं रेडीमेट गारमेन्टस में सिले सिलाये कपड़ों की खरीददारी करने के लिए युवाओं का तांता लगा रहा। जीन्स, टीशर्ट, शर्ट के साथ नये फैशन के कुर्ते युवाओं का आकर्षण रहे। वहीं कपड़ों के साथ-साथ जूता, चप्पल व बेल्ट की खरीददारी के लिए भी ऐसे भीड़ लगी रही जैसे सामान मुफ्त में बट रहा हो। चूड़ी गली में चूडियों से लेकर सभी श्रृंगार सम्बन्धित सामग्रियों की खरीद के लिए महिलाओं में रेली का रेला रहा। खुशियों के पर्व ईद पर नयी वेशभूषा के साथ ही मुख्य पकवान की सामग्री की दुकाने भी काफी सजी रहीं। जिसमे लोगों की भीड़ देर रात तक लगी रही। सेंवई, सूतफेनी, चीनी, मेवा, खोवा, दूध आदि की खरीददारी देर रात तक चलती रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट