AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

सोमवार, 23 जुलाई 2018

स्वराज्य हमारा जन्म सिद्ध अधिकारी, तिलक जी

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - उ0प्र0 खादी ग्रामोधोग महांसंगघ के ततवाधान में निर्भक पत्रकार लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की का 162वां जन्म दिवस नानाराव पार्क स्थित उनकी प्रतिमा स्थल पर उन्हे माल्यापर्ण कर मनाया गया साथ ही शहर के वरिष्ठ समाजसेवी स्व0 जयशंकर गुप्ता को दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजली दी गयी। वक्ताओं ने कहा कि तिलक जी का नाम केशवदास नाथ था तथा उनका जन्म 23 जुलाई 1956 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था।
          इस अवसर पर महासंघ के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा कि एक भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक, समाज सुधारक, अधिवक्ता तथा एक स्वतंत्रता सेनानी तिलक जी भारतीय स्वतंत्रता के पहले लेाकप्रिय नेता हुए।  आपको अंग्रजी शासन की क्रूरता और भारतीय संस्कृति के प्रति हीन भावना की बहुत आलोचना की। उन्होने मांग की कि ब्रिटिश सरकार भारतियों को पूर्ण सवराज दे। तिलक जी ने मराठी में मराठा दर्पण व केसरी नाम से दो दैनिक समाचार पत्र शुरू किया था। 1 अगस्त 1920 में उनकी मृत्यु हो गयी। मरणोपरान्त गांधी जी ने उन्हे आधुनिक भारत का निर्माता कहा और जवाहर लाल नेहरू ने भारतीय क्रान्ति का जनक बाताया था। छोटे भाई नरोना ने कहा कि कानपुर कैंट क्षेत्र में बाल गंगाधर तिलक जी के नाम से एक मार्ग का नाम रखा गया था लेकिन आज भी वहां पर आर्मी के अधिकािरयों के बंगलो पर डर्बिंग रोग लिखा हुआ है। कहा इस सम्बन्ध में जल्द ही एक ज्ञापन कन्टूमेंट बोड के सीईओ को दिया जायेगा और उक्त मार्ग का नाम जो तिलक जी के नाम से है उन्ही के नाम से बंगलों के बाहर पेन्टिग कराई जायेगी। इस अवसर पर सुरेश गुप्ता, अभिषेक गुप्ता, मोनू पार्षद, जगदम्बा भाई, रीता गुप्ता, आलोक मेहरोत्रा, श्यामदेव सिंह, अनिल सोकनकर, नसीम रजा, विकास मेहरोत्रा, राजकुमार कश्यप, सत्येन्द्र खन्ना, राजेश गुप्ता, चंदन राय गर्ग आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट