AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

रविवार, 15 जुलाई 2018

बच्चो को सिखाया योगा, बताया महत्व

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - भारतीय बाल रोग अकादमी द्वारा डा0 अमित चावला क्लीनिक, स्वरूप नगर में बच्चों के लिए योगा कैंप का आयोजन किया गया जिमसें 50 बच्चों व 60 मातओं ने भाग लिया, कार्यक्रम का संचालन डा0 अमित चावला व शहर के योग गुरू ने कया।
       योगा गुरू ने योगा कैसे किया जाना है बताया व विभिनन योग पर प्रकाश डाला। डा0 अमित चावला ने बताया कि योग सही तरीके से जीने का विज्ञान है और इसलिए दैनिक जीवन में हमें इसे शामिल किया जाना चाहिये। यह व्यक्ति में सभी पहलुओ पर काम करता है। भोतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक। ओम विलोम योग करने से बच्चों के फेफडे मजबूत होते है व बीमारी से लडने की क्षमता बढती है। शारीरिक और मानसिक उपचार योग के सबसे अधिक ज्ञात लाभो में से एक है। योग अस्थमा, मधुमेह, रम्तचाप, गठिया, पाचन विकार अैर अन्य बीमारियों के चिकित्सा में एक एफल विकल्प है साथ ही यह तनावपूर्ण समाज में स्वास्थ्य बनाए रखने का मुख्य साधन है। बताया सूर्योदय या सूर्यास्त के समय ही योग के लिए सही समय है। कार्यक्रम के अंत में बच्चों को पुरस्कार वितरण किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट