AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 28 जुलाई 2018

कैमरो की निगरानी में होंगे भोले के दर्शन

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - शनिवार से सावन महीने की शुरूआत हो चुकी है और प्रथम दिन शहर के शिवालयों में  पहुंचे हजारो श्रृद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन किये। शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में नगर प्रशासन द्वारा भक्तों के दर्शन और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा चुके है। विशेष रूप से परमट स्थित बाबा आनन्देश्वर मंदिर में भी सुरक्षा को लेकर खासं इंतजाम कए गये है। मंदिर में आने वाली भक्तों की अपार भीड को देखते हुए प्रशासन द्वारा अतिरिक्त फोंर्स और मैमरे लगाए गऐ है। श्रृद्धालुओं को दर्शन करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए बैरीकेडिंग लगाई गयी है। वहीं मंदिर परिसार व आस-पास सार्दी वर्दी में महिला व पुलिस कर्मी भी तैनात रहेंगे।
          सावन महीने की शुरूआत हो चुकी है। परमट के आनन्देश्वर मंदिर में हर वर्ष लाखो श्रृद्धालु बाबा के दर्शनों के लिए आते है। आनन्देश्वर मंदिर के साथ नगर के जागेश्वर मंदिर आजाद नगर, सिद्धनाथ मंदिर जाजमऊ, वनखण्डेश्वर मंदिर पीरोड तथा नयागंज स्थित नागेश्वर मंदिर के साथ अन्य मंदिरों में प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की सारे इंताज किये जा चुके है। यह चारों मंदिर नगर के प्रमुख शिवालय है जहां लाखों की तादात में श्रृद्धालु पहुंचते है। परमट मंदिर में भक्तों की सबसे अधिक भीड रहती है, जिसके चलते स्थानीय पुलिस के साथ ही अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गयी है। इसमें पीएसी, पैरामिलेट्री फोर्स शामिल है। ग्वालटोली थाना प्रभारी ने बताया कि मंदिर के मुख्य गेट से अंदर तक 18 सीसीटीवी कैमरे लगे है साथ ही और कैमरों की भी व्यवस्था की गयी है। मंदिर में सावन के दौरान कैमरो के द्वारा हर हिस्से पर नजर रखी जायेगी। इसके साथ ही महिला और पुरूष पुलिसकर्मियों को भी सादी वर्दी में तैनात किया जायेगा ताकि जेबकतरी के साथ छेडखानी की कोई घटना न हो। प्रशासन इस बात का पूरा ध्यान रख रहा है कि मंदिरों में आने वाले श्रृद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होने बताया कि क्षेत्र के संबन्धित अस्पतालों को स्ट्रेचर, डाक्टर तथा एम्बुलेंस के लिए कहा गया है क्यों कि यदि कोई समस्या होती है तो तत्काल उपचार की व्यवस्था मिल सके।

मंदिर मार्ग पर अवैध कब्जे, भक्तों को परेशानी
परमट आनन्देश्वर मंदिर परिसर में मंदिर के मुख्य गेट से मंदिर तक जाने के मार्ग पर दोनो ओर दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। मार्ग पर दुकाने लगने के कारण रास्त संकुचित हो गया है। लाखों की आने वाली भीड को यहां अवैध कब्जों के कारण परेशानी उठानी पडेगी। मंदिर कमेटी और परमट चैकी पुलिस द्वारा इस ओर अभी तक कोई ध्यान नही दिया गया है। शनिवार को सावन के प्रथम दिन हजारो श्रृद्धालू मंदिर पहुंचे। उनकी माने तो मंदिर मार्ग से निकलना दूभर हो गया है साथ ही मंदिर केे अन्दर तक बाइके खडी होती है, जबकि मुख्य गेट से बाईकों का प्रवेश वर्जित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट