AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 3 जुलाई 2018

कानपुर, हरिओम गुप्ता । देश की पसंदीदा एयरलाइन स्पाइसजेट ने कानपुर और दिल्ली के बीच अपनी पहली दैनिक सीधी उड़ान को हरी झंडी दिखाई। उद्घाटन समारोह की गरिमा बढ़ाने वालों में मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश आदित्यनाथ, माननीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री व नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, माननीय संसद सदस्य श्री मुरली मनोहर जोशी और अजय सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, स्पाइसजेट शामिल थे। कानपुर, स्पाइसजेट का ‘उड़ान’ के अंतर्गत सातवां गंतव्य है।
एयरलाइन ने कानपुर में गणेश शंकर विद्यार्थी हवाई अड्डे पर एक फ्लैग-ऑफ समारोह की मेजबानी की, जिसमें कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। परिचालन के शुभारंभ को चिह्नित करने के लिए परंपरागत दीपक प्रज्ज्वलन समारोह का आयोजन किया गया और स्पाइसजेट के अधिकारियों की ओर से पहले यात्री का स्वागत एक स्मृति चिह्न देकर हुआ।
             
कानपुर में परिचालन शुरू होने के साथ ही स्पाइसजेट अब ‘उड़ान’ के पहले चरण के तहत एयरलाइन को आवंटित हुए सभी क्षेत्रों पर परिचालन शुरू कर चुका है, साथ ही हुबली जैसे हवाई अड्डों पर भी स्पाइसजेट ने संचालन शुरू कर दिए हैं, जो ‘उड़ान’ के दूसरे चरण में स्पाइसजेट को आवंटित किए गए थे। कानपुर से उड़ान सेवाओं के लॉन्च होने के साथ अब कानपुर के यात्री, स्पाइसजेट के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क पर दिल्ली के कई अन्य कनेक्शन के माध्यम से आसानी से अन्य शहरों में यात्रा कर सकते हैं।  स्पाईस जेट की फ्लाईट का शुभारम्भ करते हुए सीएम योगी ने कहा उत्तर प्रदेश आने वाले समय में देश का सबसे बडा एयर कनेक्टविटी वाला प्रदेश होगा। उन्होने आशा जताई कि जिस तरह यूपी में उडान योजना से शहरो को जोडा जा रहा है आने वाले समय में उत्तर प्रदेश देश का सबसे बडा एयर कनेक्टीविटी वाला प्रदेश बनेगा। इस अवसर पर कंेद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में हवाई सेवा को दस लाख करोड रूपया लगाकर विककिसत किया जायेगा। सरकार देश में हवाई सेवा का विस्तार करने के लिए 10 लाख करोड का निवेश करेगी। अहिरंवा एयरपोर्ट पर उन्होने कहा कि देश भर में एयर कार्गो हब बनेगा तथा एयर हब का सबसे ज्यादा फायदा सिकानों को मिलेगा क्योंकि किसान अपनी उपज जल्द से जल्द वहां ले जा सकेंगे जहां उन्हे अच्छा मूल्य मिलेगा। उन्होने यह भी कहा कि कानपुर के औधागिक स्वरूप को वापस लाने के लिए देश के विभिनन एयरपोर्ट से कानपुर को जोडा जायेगा। बतातें चले कि कानपुर को एक वर्ष बाद फिर से हवाई सेवा की सुविधा मिली है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय नागरिक उडडयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कानपुर- दिल्ली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि दिल्ली में हवाई सेवा अधिक है इसलिए नोएडा में अन्तराष्ट्रीय हवाई अडडा बनेगा, इस हवाई अडड के लिए केन्द्र सरकार की मंजूरी हो चुकी है। कहा कि डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कारीडोर बनाया जायेगा, जिसका मुख्य केंद्र भी कानपुर होगा। स्पाइस जेट ने कानपुर से दुबई मस्कट फ्लाइट को भी कनेक्ट किया है। हवाई सेवा से अहमदाबाद, देहरादून, मुंबई, सूरत तथा बेंगलुरू भी जोडे गये है।

बारिश के कारण समय से उडान नही भर सका विमान
सुरेश प्रभु तथा योगी आदित्य नाथ द्वारा कानपुर-दिल्ली की पहली फ्लाईट को हरी झंडी तो दिखायी गयी लेकिन तेज बारिश के कारण अहिरवां एयरपोर्ट से स्पाइस जेट का जहाज उस समय उडान नही भर सका। पहले को बारिश के कारण रोक दिया गया। इससे पहले यह विमान अपने निर्धारित समय से आधा घंटा लेट दोपहर तीन बजे दिल्ली से अहिरंवा एयरपोर्ट पहुंचा था। यात्रियों को गुलाब का फूल देकर स्वागत किया गया। इसी फ्लाईट से केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा संासद डा0 मुरली मनोहर जोशी भी आये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट