AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

सोमवार, 27 अगस्त 2018

पाण्डु नदी में गिरने लगा 80 एमएलडी ट्रीट पानी

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - पाण्डु नदी में अब सीसामऊ नाले का 80 एवएलडी पानी गिरना शुरू हो गया है। बकरमंडी में हुई नाले की टैपिंग के बाद पानी को जूही राखी मंडी भेजा जा रहा है। राखी मंडी के पम्पिंग स्टेशन से पानी को लिफ्ट करने बिनगवां स्थित एसटीपी तक भेजा जा रहा है। बिनगवां एसटीपी से पानी को पाण्डु नदी में भेजा जा रहा है। भारी बारिष के बाद बिनगवां एसटीपी काम करना बंद कर दिया था। 220 एमएलडी क्षमता वाले बिनगवां एसटीपी में भारी बारिष के चलते ज्यादा पानी पहुंच गया था, जिसके कारण एसटीपी में पानी भर गया था।
         बताया जाता है कि पानी भरने के कारण एसटीपी की मशीनों ने काम करना बंद कर दिया था। वही पाण्डु नदी के उफनाने से नदी का पानी भी बैक मार रहा था। बकरमंडी तिराहे पर सीसामऊ नाले के टैपिंग वाले स्थल पर नाला उफनाने लगा था। नाला उफनाने से टेपिंग के स्थल पर भी पानी आ गया था। भारी बारिश के बाद सीसामऊ नलो का प्यूरीफाइड होने वाला 80 एमएलडी पानी गंदा ही पाण्डु नदी में गिर रहा था। बारिश रूकने के बाद अब पाण्डु नदी का जल स्तर भी थम गया है और एसे में बिनगवां एसटीपी की जल निगम ने सफाई करायी। सफाई के बाद बिनगवां एसटीपी को फिर से शुरू किया गया। यहा जाने वाला 80 एमएलडी सीसामऊ नाले का पानी अब जाने लगा। एसटीपी में पानी साफ होने के बाद उसको पाण्डु नदी में बहाया जा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट