AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 25 अगस्त 2018

बढा गंगा का पानी, गांवो में कटान जारी

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  प्रदेश व उत्तराखण्ड में हो रही झमाझम बारिश के चलते गंगा नदी के बाधों से लगातार पानी छोडने के कारण गंगा में पानी बढ चला है और गंगा खतरे के निशान पर पहुंच गयी है। गंगा में आयी बाढ के कारण कटरी क्षेत्रों में रहने वालों पर खतरा मंडराने लगा है। यह देाते हुए प्रशासन ने प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए स्कूलों एवं धर्मशालाओं में राहत शिविर बनाने शुरू कर दिए है।
            बारिष केचलते गंगा खतरे के निशान 114 मीटर के पास पहुंच गयी है। इसका सबसे बडा कारण हरिद्धार स्थित बांध से 56402 क्यूसेक पानी छोडा जाना है। इसी क्रम में नरोना बांध से लगातार पानी छोडा जा रहा है। इस कारण बैराज पर पानी का दबाव बढ गया है। बढते दबाव को देखते हुए सिंचाई विभाग ने बांध के सभी दरवाजे खोल दिए है। लगातार पानी छोडे जाने से कटरी में कटान षुरू हो गयी है। खतरे को देखते हुए प्रशासन ने बरीब एक दर्जन गांवों को खाली कराने की कवायद शुरू कर दी है। वहां के रहने वालों को राहत शिविरों में पहुंचाया जा रहा हे। एडीएम वित्त संजय चैहान ने सभी चैकियों को 24 घंटे सर्तक रहने के निर्देश दिए है। गंगा के घाटों एवं क्षेत्रों में गोताखोरो को भी तैनाती करने के निर्देश दिये गये है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट