AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 11 अगस्त 2018

सिग्नेचर सिटी का जल्द शुरू होगा काम

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  एनजीटी के आदेश पर रूके सिग्नेचर सिटी का काम अब जल्द ही शुरू किया जायेगा। पर्यावरण मंत्रालय कमेटी की 20 अगस्त को होने वाली बैठक में एनओसी मिलने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। 
         पिछले वर्ष नवम्बर माह में केडीए ने 420 करोड के प्रोजेक्ट को एनजीटी के द्वारा रोक लगा दी गयी थी। एनजीटी ने कमेटी की एनओसी मिलने के बाद ही काम शुरू कराने के निर्देश दिए थे। 47686 वर्ग मीटर जगह में अब तक एवीएच के 576 भवनों का निर्माण होना है। योजना के अंतर्गत कुल 1212 भवनों का निर्माण किया जाना है, जिसकी एनओसी मिलने पर जल्द ही काम को शुरू कर दिया जायेगा।

जाजमऊ प्रवेश द्वार का होगा सुन्दरीकरण
कानपुर के जाजमऊ में प्रवेश द्वारा भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की प्राथमिका वाले कार्य में है और इस प्रवेश द्वारा के सुंदरीकरण का कार्य केडीए अब जल्द ही शुरू करायेगा। पिछले वर्ष की अवस्थापना निधि का 9 करोड रू0 है, जिसको लगाकर इस प्रवेश द्वार का सुन्दरीकरण कराया जाना है। बताया जाता है कि इस सम्बन्ध में कमीश्नर बैठक में फैसला लिया जायेगा।

पीएम आवास के लिए आॅनलाइन पंजीकरण की तैयारी
कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा पीएम आवास के लिए अब आन लाइन पंजीकरण कराने की तैयारी की जा रही है। उपाध्यक्ष सौम्या अग्रवाल ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए 30 अगस्त तक की तिथि निर्धारित की गयी है। मैनुअल पंजीकरण कराया जा रहा है, लेकिन मैनुअल के अलावा अब आॅन लाइन पंजीकरण की भी तैयारी की जा रही है, जो कल 12 अगस्त या 13 अगस्त से शुरू हो जायगा। डूडा द्वारा पीएम आवास के लिए 78 हजार लाभार्थी सूचीबद्ध किए गये है। उन्ही लोगोें द्वारा आवास के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। केडीए द्वारा 10030 पीएम आवास बनने है। पहले फेज में महावरी नगर विस्तार में 5040 बन रहे है। शताब्दी नगर इन्क्लेव में 576 बनकर खडे है। नगरा व सकरापुर में भी आवास बनने है। पीएम आवास के लिए रजिस्ट्रेशन न कराने वालों के बीच लाटरी द्वारा भवनो का आंवटन किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट