AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 12 सितंबर 2018

नानकाना साहब के दर्शन में नही लगेगा वीजा

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता -  सिख समुदाय के ईष्ट गुरूनानक देव जी का जन्म पाकिस्तान में हुआ था। उनकी पवित्र जन्मस्थली पर दर्शन के लिए भारत से जाने वाले सिख समुदाय के लेागों को बीजे की आवश्यकता होती थी, लेकिन अब ऐसा नही होगा, क्योंकि पाकिस्तानी सरकार द्वारा गुरूनानक देव जी की जन्मस्थली पर दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओ हेतु बीजा समाप्त कर दिया गया है।
           बतातें चलें कि अभी तक भारत से नानकदेव जी की जन्म स्थली में दर्शनो को जाने के लिए सिख समुदाय के लोगों को बीजे की जरूरत पडती थी। पाकिस्तानी सरकार द्वारा लिए गये फैसले में अब ननकाना साहब दर्शन के लिए किसी प्रकार की वीजे की आवश्यकता नही होगीं। खालसा दल के संरक्षक ने बताया कि पिछले दिनो नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान सरकार से मांग की थी कि गुरूनानक देव के 550 शाला प्रकाश पर्व पर संगत को दर्शन के लिए खोला जाए। इस पर विचार करते हुए पाकिस्तान सरकार ने इसे दर्शन के लिए खेाला है। बताया जाता है कि पहले यहां जाने के लिए पासपोर्ट व वीजा की आवश्यकता होती थी लेकिन अब पाक सरकार ने वीजा को समाप्त कर दिया है। वहीं आगामी 22 सितंबर से यह रास्ता श्रृद्धालुओं के लिए खुल जायेगा और कोई भी भारतीय अपना पासपोर्ट दिखाकर करतारपुर से दो किलेामीटर दूर ननकाना साहब जाकर दर्शन कर सकता है। इस फैसले से कानपुर के सिख समुदाय में काफी हर्ष है तथा उन्होने पाक सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट