AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 29 सितंबर 2018

वल्र्ड हार्ट डे पर दिल स्वस्थ रखने पर हुई चर्चा

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - 29 सितंबर को वल्र्ड हार्ट डे के रूप में मनाया जाता है। एक कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञ माधुरी रूइया ने कहा कि ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए इस वर्ष वैश्विक अभियान दिलों की देखभाल करने पर केंद्रित है, जिसका विषय माई हार्ट, योर हार्ट है। उन्होने कहा कि पांच दिनो के लिए दिन में 30 मिनट का मध्यम व्यायाम, फिट रहने के लिए दौड तथा थोडा पसीना बहाना स्वास्थ्य दिल के लिए अच्छा है।
                वहीं पोषण विशेषज्ञ मेधना कुमार ने कहा कि यदि हम 43 ग्राम सूखे भुने हुए, नमकीन बादाम का हर दिन सेवन करते है तो यह भूख कम र देता है और शरीर के वनज में वृद्धि के बिना आहारीय विटामिन इै और मोनोअनसैचुरेटेड वसा के सवर को बेहतर बनाता है। रितका समादार का कहना है कि यदि आप घर पर व्यंजन बनाते है तो बादाम के साथ बनाये। शीला कृष्णास्वमाी ने कहा धूम्रपान धमनियो ंकी संरचना और कार्य को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे एथेरोक्लेरासिस का खतरा बढ जाता है। इस विश्व ह्रदय दिवस पर अपने व अपने दिल को संभाले और खुद को तनाव मुक्त रखें। कहा तनाव से दूर रहने के साथ नित्य व्यायाम को अपनी जीवन शैली में स्थान दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट