AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 29 सितंबर 2018

एण्टीबायोटिक पर छात्रो को दी गयी ट्रेनिंग

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  भारतीय बाल रोग अकादमी द्वारा एण्टीबायोटिक जागरूकता सप्ताह के तहत एलटी-3 मेडिकल कालेज कानपुर में एण्टीबायोजिटक पर जीएसवीएम स्टूडेन्ट की ट्रेनिंग का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिसका संचालन डा0 अमित चावला, डा0 यशवंत राव व डा0 अम्बरीष गुप्ता ने किया।
            डा0 यशंव ने बताया कि आम उपयोग में प्रतिजैविक या एण्टीबायोटिक एक पदार्थ या यौगिक है जो जीवणु को मार देता है या उसके विकास को रोकता है। प्रतिजैवकि रोगाणुरोधी यौगिकों का व्यापाक समूह होता है, जिसका उपयोग कवक और प्रोटोजोआ सहित सूक्ष्मदर्शी द्वारा देखे जाने वाले जीवाणुओं के कारण हुए संक्रमण में इालज के लिए होता है।, डा0 अम्रीष गुप्ता ने बताया कि रैशनल इन बीमारियों के इलाज में काम आती है। यूरिन इन्फेक्षन, कान में संक्रमण, सुजाक, त्वचा का संक्रमण, वैक्टीरियल संक्रमण, आंख का संक्रमण, पेल्विक इंफ्लेमेटटी डिजी, टाईफाइट बुखर आदि। डा0 अमित चावला व डा0 ललित अरोरा ने अंत में सभी का आभार व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट