AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 15 सितंबर 2018

अवैध निर्माण के चलते गिरा सैकडों पुराना पेड

कानपुर नगर, हरिओंम गुप्ता - जहां एक तरफ प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार स्वस्थ भारत बनाने के लिए पौधे लगाओं पर्यावरण बचाओं का नारा देती आ रही है। पर्यावरण बचाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास किये जा रहे है और करोडो रू0 पर्यावरण के लिए खर्च किया जा रहा है वहीं कानपुर में बिल्डर हरे-भरे पेड काट कर अपना निर्माण करवा रहे है। शहर में धडल्ले से निर्माण हो रहे है और निर्माणो के अवरोधक पेडो को काटा जा रहा है। बिठूर, मन्धना, महाराजपुर घाटमपुर रोड, सनिगवां में बडे-बडे बिल्डरों ने हजारो पेड कटवाकर प्लाटिंग करवा ली है लेकिन पर्यावरण के साथ किये जा रहे इस खिलवाड को कोई अधिकारी गंभीरता से नही ले रहा है।
             इसी क्रम मेें शिवाला स्थित एक तीन सौ साल पुराना पेड गिर गया जिससे एक बडा हादसा होते-होते बचा। कानपुर में बारिश होने के कारण और अवैध मकान बनने से यह सैकडो साल पुराना पेड गिर गया। यह पेड शिवाला केस्कों सब स्टेशन के पास खडा था। स्थानीय लोगों की माने तो यहां अवैध निर्माण किये गये जिससे पेंड की जडें उखड गयी। अवैध मकानो के निर्माण के कारण यह सैकडों साल पुरना पेड जमीन में पकड ढीली हो जाने के कारण गिर गया। हलांकि पेड गिरने से किसी भी प्रकार की जनहानि नही हुई है लेकिन इलाके की बिजली व्यवस्था प्रभावित हो गयी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट