AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

रविवार, 16 सितंबर 2018

बच्चो में गुर्दे की बीमारी पर संगोष्ठी का आयोजन

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता -  बालरोग अकादमी के तत्वाधान में बच्चो के गुर्दे से संबधित बीमारियों पर संगोष्ठी प्रा0 जेआर श्रीवास्तव ओरेस्न के उपलक्ष्य में आयोजित की गयी, जिसमें बचचों की बीमारियों से सम्बन्धित जानकारी दी गयी। संगोष्ठी का शुभारंभ प्रो0 जेआर श्रीवास्तव के चित्र पर श्रद्धांजलि अर्पित व दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
              डा0 धीरेन्द्र कुमार ने प्रो0 श्रीवास्तव को याद किया व उनके द्वारा दिखाये रास्ते पर चलने का अवाहन किया। चयरपर्सन डा0 जेएन भलला, डा0 वीएन त्रिपाठी ने कहा कि बाल रोग विभाग व कानपुर शहर में बाल विध्या उन्नयन के क्षेत्र में प्रो0 श्रीवास्तव के योगदान को भुलाया नही जा सकता। डा0 अमित गुप्ता ने बताया कि नेफ्रोटिक सिन्ड्रोम एक आम किडनी की बीमारी है। पेशाब में प्रोटीन का जाना, रक्त में प्रोटीन की मात्रा में कमी, कोलेस्ट्राल का उच्च स्तर और शरीर में सूजन इसके लक्षण है। इस रोग के कारण किसी भी उम्र में शरीर मेंसूजन हा सकती है लेकिन यह बच्चों में अधिक देखा जाता है। उचित उपचार से रोग पर नियंत्रण होता है। सचिव डा0 अमित चावला, अध्यक्ष डा0 ललित अरोरा ने मंचासीन अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। संगोष्ठी में डा0 एमएम मैथानी, डा0 सुनील तनेजा, डा0 विवेक सक्सेना, डा0 जेके गुप्ता, डा0 सुनील अग्रवाल, डा0 आशीष विश्वास आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट