AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 16 अक्तूबर 2018

उ0म0 रेलवे प्रशासन का निर्णय नही बढेगा मेला सरचार्ज

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - आगामी वर्ष की 14 जनवरी से 4 मार्च 2019 तक इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए उत्तर मध्य रेलवे ने विभिन्न वर्गो में सामानय रेणी से प्रथम श्रेणी वातानुकूलित तक की ट्रेनो के टिकटों पर मौजूदा मेल सरचार्ज को न बढाने का निर्णय लिया है।
            विभिनन कयासो के बीच उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन द्वारा यह घोषण की गयी उत्तर मध्यम रेलवे इस मेगा इवेंट के लिए पूरी तरह तैयार है और इस बात की घोषणा भी की है कि मौजूदा मेला अधिभार में कोई वृद्धि नही होगी साथ ही वर्तमान में विंध्याचल और मईहर सटेशनो पर स्थित क्वार व नवरात्रि मेला जैसे प्रमुख मेलेां के दौरान टिकटों पर जो सरचार्ज लगाया जाता रहा है वही लिया जायेगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मौजूदा मेला सरचार्ज केवल मेला सटेशन से जारी टिकटों के सम्बन्ध में और मेला सटेशन की ओर और पीछे वापसी की तरफ के टिकटों पर ही लगाया जोयगा। यह अधिभार भारतीय रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से मेला स्टेशन को जारी एकल यात्रा टिकटों पर नही लगाया जायेगा।एक अन्य विशेष तथ्य यह है कि मोजूदा मेला अधिभार केवल 15 रू0 मूल किराया से अधिक के टिकटों पर लगाया जोयगा। इस सम्बन्ध में राजीव चैधरी ने कहा कि कुंभ मेले में रेलवे द्वारा बडा निवेश किया जा रहा है तथा विशेष रूप से ध्यारन दिया जायेगा कि कुंभ में शामिल होने के लिए इलाहाबाद आने वाले तीर्थ यात्रियों और पर्याटकों पर इसका बोझ न पडे। उन्होने हा कि इलाहाबाद में प्रमुख बुनियादी ढांचे संवर्द्धन कार्यो को पूरा करने की प्रक्रिया में है, जिसमें सभी तीन रेलवे जोन, उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे शामिल है व जिसमें लगभग 700 करोड की राशि के कार्य समापन की ओर है जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के कुंभ अनुभव को सुखद और यादगार बना देगे। कुंभ मेले के दोरान विशेष रूप से उत्तर मध्य रेलवे की प्रारम्भिक ट्रेनो के साािचलने वाली प्रस्तावित विशष गाडियो ंपर कुंभ की ब्रांडिंग भी शुरू हुई है और इसे बडे पैमाने पर किया जा रहा है ंमौजूदा मेला सरचार्ज में कोई वृद्धि न करने की घोषणा कुंभ में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं के लिए उपहार समान है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट