AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

सोमवार, 15 अक्तूबर 2018

घाटों पर फैलाई जा रही गंदगी, गंगा में फेंका जा रहा कूडा

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए  सरकार अरबो रूपया खर्च कर रही है। योजनाओं को धरातल पर उतारकर कार्य किया जा रहा है लेकिन अधिकारियों और सम्बन्धित विभागों के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण गंगा किनारे बसी बस्तियों से निकलने वाला कूडा घाटों जहां घाटो को गंदा कर रहा है वहीं कूडा गंगा में जा रहा है। इन बस्तियों में शौचालय की समुचित व्यवस्था और वेस्टेज सीवर निकासी न होने के कारण जहां लोग गंगा के किनारे शौच क्रिया करते है तो वहीं घरो ने निकले वाला गंदा पानी गंगा जल को निरन्तर प्रदूषित कर रहा है।
          कानपुर में गंगा किनारे कई बस्तिया अवैध रूप से बस चुकी है। समय पर अधिकारियों द्वारा ध्यान न देने के कारण सैडको घर गंगा व घाटों के किनारे आबाद हो गये है जहां रहने वाले बाशिंदो द्वारा घाटों में गंदगी फैलायी जाती है तो वहीं घरों से निकलने वाला गंदा पानी अभी भी गंगा में जा रहा है। शहर लेबल से जमीन नीची होने के कारण गंदा पानी और कहीं ले जाने का विकल्प भी नही है। शहर में बिठूर से लेकर जाजमऊ सिद्धनाथ घाट तक हर जगह यही हाल है। दर्जनो अवैध बस्तियां लगातार गंदा को प्रदूषित कर रही है। इस सम्बन्ध में रानी शुक्ला निवासी रानीघाट द्वारा कानपुर जिलाधिकारी को एक प्रार्थनपत्र देकर अवगत कराया गया कि रानी घाट पर घाटो में गंदगी फैलायी जा रही है, कूडा फेंका जा रहा है, घाटो पर लगे पत्थरो पर सुबह लोग लैट्रीन कर आते है, ऐसे में स्नान करने वाले लोगों को गन्दगी से जूझना पड रहा है। उन्होने बताया कि गंगा सफाई अभियान के अधिकारियों को कई बार सूचित भी किया गया लेकिन कोई सुनवायी नही हुयी। नगर निगम इंस्पेक्टर कूडादान रखाने को कह कर चलाया गया लेकिन आज तक कूडादान नही आया। गंगा किनारे रहने वाले लोग लगातार गंगा में कूडा फेंक रहे है। सीवर का पानी गंगा में जा रहा है। ठेकेदार कहता है यह काम हमारा नही है जिलाधिकारी से कहो। रानी शुक्ला पत्नि रवि शंकर ने कहा कि जिलाधिकारी स्वयं आकर मौके का निरीक्षण करे तो सच्चाई सामने आयेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट