AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 26 अक्तूबर 2018

सुहागिनों ने करवां चौथ मे चांद का दीदार करने के लिए की तैयारियां

फतेहपुर, शमशाद खान । करवां चैथ का पर्व कल (आज) शनिवार को मनाया जायेगा जिसकी तैयारियां के लिए सुहागिनी महिलाये पूरे दिन करने में जुटी रही। बस इंतजार है चांद के दीदार का त्यौहार को लेकर महिलाओं मे काफी उत्साह है। गांव और कस्बों के बाजारों मे भी करवां चैथ की धूम देखी गयी। इसी के चलते शुक्रवार को बाजार मे महिलाओं ने पूजा सामग्री के अलावा ज्वैलरी और चांदी के करवां की खूब खरीदारी की। दिनभर बाजार मे गहमा गर्मी का माहौल बना रहा। वहीं व्यूटी पार्लरों मे सुहागिनियों की भीड़ लगी रहीं हांथों मे मेंहदी लगवाने के कार्य किया।  
करवां चैथ के पर्व सुहागिनें पति के दीर्घायु होने की कामना के साथ करवां का पूजन कर पूरे दिन अन्न जल का त्याग कर व्रत रखती हैं इसी की तैयारियां घर-घर मे जोरों से की गयी। बाजार मे करवां की खरीदारी मे महिलायें दुकानों मे पूरे दिन रही। मिट्टी के करवां के अलावा इस बार बाजार मे अलग-अलग रेट के चांदी के करवां भी देखने को मिल रहे जो ग्राहकों को लुभा रहे हैं इसके अलावा शुक्रवार को सर्राफा की दुकानों में बराबर महिलाओं की भीड़ लगी रही जो अपने लिए पायल, बिछिया आदि गहनों की खरीददारी करती रहीं। वहीं दुकानदारों का कहना है कि मूर्तियों की खरीददारी से लग रहा है कि आधुनिक परवेश मे महिलाओं ने इस बार त्यौहार को नये तरीके से मनाने का मन बना लिया है। करवां चैथ पर्व का उत्साह शहर के अलावा ग्रामीण आंचलों मे भी देखने को मिल रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट