AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 25 अक्तूबर 2018

संस्कृत महाविधालय का हुआ शुभारम्भ

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  वेदवाणी संस्कृत भाषा तथा भारतीय संस्कृति का संरक्षण एवं संवर्धन हेतु प्रखर परोपकार मिशन स्वामी हंसानंद संस्कृत महाविधालय का शुभारंभ स्वामी प्रार जी महाराज के सानिध्य में वैदिब मत्राच्चार के साथ पीपीएम संस्कृत एकेडमी के डायरेक्टर राय नगर के प्रधानार्चा डा0 सज्जन प्रसाद तिवारी तथा अन्य गणमानय नागकिों की उपस्थित में किया गया। इस अवसर पर संस्कृत के मेधावी छात्राओं का सम्मानित किया गया।
                कार्यक्रम के दौरान प्रखर महाराज ने कहा भाषा के हमारे द्वारा किए गए र्का को दूसरो से व्यक्त नही कर सके। दुनिया भर में 6900 भाषाओं का प्रयोग किया जाता है, जिसमें संस्कृत ही सबसे पुरानी भाषा है और संस्कृत में हिंदू से धर्म सम्बन्धित लगभग सभी धर्मग्रंथ लिखे गऐ है। कहा संस्कृत को विश्व की अन्य भाषओं की जननी माना जाता है। यहीं दुनिया में एक भाषा है जो पूरी तरह से सटीक है। कंप्यूटर साॅफ्टवेयर के लिए भी संस्कृत को ही सबसे उपयुक्त भाषा माना जाता है। दुनिया की समृद्धि एवं सभ्यता में संस्कृत का महत्वूपर्ण योगदान है। मंडलायुक्त सुभाष शर्मा ने कहा कि इस भाषा से ही भारत की संस्कृति जुउी है। भारत विश्व गुरू तभी बनेगा जब लोग भारतीय संस्कृति एवं वेद पंरपरा को जीवित रखने का प्रयास करेंगे। यह जो संस्कृत विधालय खोला गया है इससे पिछड रही संस्कृत भाषा को बल मिलेगा। मण्डलायुक्त ने गंगा की सफाई पर लोगों से अपील भी की तथा सहयोग मांगा। कहा गंगा को न ही दूषित करें और न ही किसी अन्य को दूषित करने दें। पं0 नरेन्द्र शर्मा ने अतिथियों का अंगवस्त्र पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर डा0 बृजेश अवस्थी, प्रधुम्न सिंह, हरेंद्र सिंह, संजय चैहान जिला मजिस्ट्रेट के अलावा सरस्वती बाजपेयी, नवीन अग्रवाल, स्वाति कानोडिया, अरविन्द गुप्ता, सुधीर सिह, हरप्रसाद शुक्ला, एके झुनझुनवाला, सत्यनारायण गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, राजीवकांत आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट