AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 11 अक्तूबर 2018

मोटापे पर आईएमऐ व स्वास्थ नेशजन चलायेगा जागरूकता अभियान

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - विश्व मोटापा दिवस के अवसर पर आईएमए ने स्वास्थ नेशन संस्था के साथ प्रेसवार्ता में अध्यक्ष डा0 प्रवीन कटियार ने बताया कि आज विश्व मोटापा दिवस है तथा इसकी थीम 2018 है, इसके अंतर्गत तीव्रता व भिन्नता के सम्बन्धम ें जागरूकता उत्पन्न की जाती है।
           डा0 प्रवीन ने कहा भारत वष्र में 5 प्रतिशत जनसंख्या इससे प्रभावित है और मोटापा एक रोग के रूप में विकसति हो रहा है। कहा इस सम्बन्ध में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए आईएम कानपुर स्वस्थ नेशन संस्था के साथमिलकर स्कूल कालेजों में मोटापे के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलायेगी। डा0 आरपीएस भारद्वाज ने बताया कि मोटापे के कारण कई रोग होते है जिनमें उायबिटीज व अन्य मेटाबोलिक रोग मनुष्य को हो जाते है। जंक फूड, अधिक कैलोरी वाला खाना, कम फिजिकल एक्टीविटी मोटापे का प्रमुख कारण है। कुछ मामलों में यह अनुवांशिक भी होता है। अच्छे भोजन व नियमित जीवनचर्या अपनाने से हम मोटापे व उसेस होने वाली बीमारियों से बच सकते है। वहीं डा0 किरन पाण्डेय ने कहा कि देश में मोटापा तेजी से बढ रहा है। बच्चों को फिजिकल एक्टीविटी का कम होना बडा कारण है। इस लिए अभिभावकों को अपने बच्चों को स्वस्थ आहार दिया जाना और खेलना कूदना आवश्यक है। डा0 अनुराग मेहरोत्रा ने अभिभावकों को बच्चों के स्वस्थ आहार के सम्बन्ध में जानकारी होने की बात पर बल दिया तो डा0 शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि वर्तमान में उनकी संस्था मोटापे के सम्बन्ध में जागरूकता बढाने हेतु विभिनन कार्यक्रम आयाजित कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट