AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 16 अक्तूबर 2018

कौशल विकास क्षेत्र में थ्री डायमेंशनल प्रिंटिंग की दी जानकारी

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - एग्री एंव डेयरी कौशल विकास एवं उद्भवन केंद्र पर थ्री डायमेंशनल प्रिंटिंग पर एक वर्कशाॅप का आयोजन किया गया जिमसें मुख्य अतिथि कानपुर कैंटोनमेंट के स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर नवीन सिंह ने थ्री डायमेंशनल प्रिंटिंग को भविष्य की तकनीकी बताते हुए कहा कि आगे इस खेत्र में अनेकानेक अवसर है, जिसका लाभ सभी प्रतिभागियों को उठाना चाहिये। कहा इस संभावनाओं के सम्पूर्ण दाहने के लिए प्रतिभागियों को जरूरी जानकारी और तकनीकों से वाकिफ होना आवश्यक है तभी इस क्षेत्र के जरूरी कौशल को प्राप्त किया जा सकता है।
             उन्होने कहा इंडयूस्ट द्वारा ऐसी नई तकनीकों से लेागों को परिचित करवाने की दिषा में उठायी जा रही पहल का स्वागत है तथा प्रतिभागियों को संस्थान द्वारा दिए जा रहे कौशल संवर्धन प्रश्ज्ञिक्षण का लाभ उठाकर अपने व्यवसाय या कैरियर के विकास के प्रयास करने चाहिये। एच0बी0टी0आई कानपुर के प्रो0 प्रदीप कुमार ने कहा कि एचबीटीआई भी इस खेत्र में कार्य कर रहा है लेकिन एक निजी संस्था इंडयूस्ड द्वारा ऐसे एडवांस्ड तकनीकी आधारित कार्याक्रमों का आयोजन सराहनीय है। दिल्ली आईपीएमटी से आये पहुए प्रशिक्ष अविक्षित सरस ने वर्कशाॅप का संचालन करते हुए प्रतिभागियों को थ्री डायमेंशनल पिं्रटिग के बारे में बताया व पिं्रटर पे नमूने पिं्रट करके दिखाया। इंडयूस्ड के अतुल मेहरा ने बताया कानपुर में ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहली बार आयोजिन किया जा रहा है। इस नई तकनीक के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। इसकी जानकारी से क्षेत्र के प्रािम दक्ष बनकर अपने कैरियर को युवक सवांर सकते है। यह अपने वाले युग की तकनीकी है जिसमें औध्योगिक क्षेत्र का कार्या पलट कर सकने का माद्दा है। कार्यक्रम में अर्पित मेहरा, महेन्द्र कुमार सिंह, विनीत सक्सेना आदि मोजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन देविका मेहरा ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट