AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 17 अक्तूबर 2018

सात दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - दयानन्द गल्र्स कालेज में स्टार कालेज सकीम, बायोटेक्नोलाॅजी विभाग, विज्ञान एवं प्रौ0 मंत्रलाय, भारत सरकार के तत्वाधान में चल रही माइक्रोबायलाॅजी विषय पर सात दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ, जिसमें पराग दूध डेयरी के मैनेजर टीटी रेडडी ने अबताया कि बैक्टीरिया सामान्य तापमान पर तो बढते ही है साथ ही कम तापमान जैसे रेफ्रिजरेटर में भी तेजी से बढते है।
                  बताया फ्रीज में बहुत हानिकार बैक्टीरिया एवं माइक्रोआरगेनिज्म पनपते है। बीमारियां मुख्यतः बच्चे दूध एवं उनसे बने प्रोडक्ट से फैलती है। कहा दूध का पाश्चराइजेशन प्रयोग से पहले आवश्यक है मिल्क प्रोडक्ट लेने के बाद पेट में गैस बनने की समस्या कोलीफार्म के कारण होती है। इस दौरान कार्यशाला के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरति किये गये। कार्यक्रम का संचालन डा0 अलका श्रीवास्तव ने किया तथा डा0 ज्योति सक्सेना, डा0 अर्चना श्रीवास्तव, डा0 रचना प्रकाश, डा0 विजय तिवारी आदि उपस्थित रही। कार्यशाला का आयोजन डीबीटी स्टार कालेज की समन्वयक एवं जंतु विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रो0 डा0 सुनीता आर्या ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट