AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 9 नवंबर 2018

पछुआ हवाओं ने बढाई ठण्ड

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  बीते कई वर्षो के बाद हीं ऐसा हुआ है कि दीपावली पर इस प्रकार की सर्दी बढ गयी है। शाम होते ही लोग गर्म कपडों का उपयोग करने लगे है। लगातार चल रही पछुआ हवाओं के कारण ठण्ड बढी है। वहीं मौसम विभाग की माने तो आने वाले 15 दिनो में पछुवा हवाओं के कारण ठण्ड और भी बढेगी क्योंकि कुछ दिनो से हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों का तापमान नीचे आया है।
       बीते दिनो से पहाडो पर हो रही बारी और पछुआ हवाओं का असर है कि दीपावली पर लोग गर्म कपडे पहनने को मजबूर हो गये है। तेज पछुवा हवाये चल रही है। ऐसे में मैदानी क्षेत्रों की तापमान में भी गिरावट आयगी। पिछले कुछ दिनो से 14-15 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया वहीं दिन में अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक दर्ज किया गया। बताया जाता है कि आने वाले दिनो में तेजी से तापमान में गिरावट आयेगी क्योंकि पहाडो पर बफ्बारी शुरू हो चुकी है, इसका हवाओं के साथ इसका जल्द ही असर भी देखने को मिलेगा। वहीं बताया कि पछुवा हवाये चल रही है लेकिन बारिश के कोई आसार नही है, आसमान पूरी तरह साफ रहेगा। कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि मौसम परिवर्तन के साथ ही रात्रि में होने वाली नमी फसलों कें लिए लाभकारी है। ऐसे में किसान फसलों में पानी कम दे और पत्ता गोबी, बंद गोभी, मूली, बैगन जैसी कम पानी वाली सब्जियों को बोये साथ ही आलू तथा मटर की बोआई के लिए भी यह समय उपयुक्त बताया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट