AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 9 नवंबर 2018

दीपावली महापर्व का अन्ति पर्व भैया दूज मनाया गया

कानपुर  नगर, हरिओम गुप्ता - दिपावली महापर्व के अंतिम पर्व भाई दूज को शहर भर में पूर्ण उत्साह के साथ मनाया गया। पहले दूज की पूजा की गयी फिर बहनो ने अपने भाईयों को तिलक कर उनके दीर्घायु की ईश्वर से प्रार्थना की।
           इस मौके पर भाईयों ने भी बहनो को उपहार दिया और उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया। बहनो दे देवता के रूप में अपने भाईयों की आरती उतारी और मुंह मीठा कराया।  भैया दूज को भ्रातृ द्वितीया भी कहा जाता है। मान्यताओ के अनुसार बहनो ने अपने भाईयों को विशेष व्यंजन चावल भी खिलाये, क्योंकि माना जाता है कि इस दिन बहन के घर भोजन करने का विशेष महत्व है और इससे भाई की उम्र बढती है। सुबह पहले शुभ मर्हूत पर दूज पूजन सम्पन्न किया गया साथ ही शाम को बहानो ने गोधूलि बेला में यमराज के नाम से चैमुखी दीपक जलाया और दक्षिण दिशा की ओर रखा। माना जाता है कि भाई के प्राण की रक्षा होती है और भाई का चतुर्दिक विकास होता है। दैहिक, दैविक और भौतिक संतापों से भाई की सुरक्षा होती है। पूरे शहर में यह पर्व बहुत ही श्रृद्धा पूर्वक मनाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट