AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 9 नवंबर 2018

विधि-विधान से मनाई गयी गोवर्द्धन पूजा

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  कानपुर गौशाला सोसाइटी शाखा भौती के तत्वाधान गोवर्धन पूजा का कार्यक्रम  सम्पन्न हुआ, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा के साथ गोवर्द्धन पर्वत और गायों की पूजा की गयी साथ ही 56 प्रकार के पकवान बनाकर भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाया गया। इन पकवानों को अन्नकूट भी कहा जाता है। 
            इस दौरान सुरेश गुप्ता ने बताया कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने देवरात इंद्र का घमंड चूर-चूर किया था। उन्होने बताया कि सभी मौसमी सब्जियों को मिलाकर अन्नकूट तैया किया गया है और भगवान को भोग लगाया गया साथ ही इस पर्व को मनाने से मनुष्य को लंबी उम्र और आरोग्य की प्राप्ति होती है। उन्होने बताया कि गौ शाला में गौधन की सेवा होती है ऐसे में यहां गोवर्द्धन पूजा की गयी है। सचिव विजय पाण्डेय ने कहा इस पर्व का भारतीय लोक जीवन में काफी महत्व है और प्रकृति के साथ मानव का सीधा सम्बन्ध दिखायी देता है। इस अवसर पर सुरेश गुप्ता, विजय पाण्डेय, अवध बिहारी मिश्रा, अदित्य स्वरूप तिवारी, किशान शर्मा, अवधेश बाजपेयी, विश्वनाथ कनोडिया, श्रीकृष्ण गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, पं0 नरेन्द्र शमा, धर्म प्रकाश गुप्ता सहित गौशाला के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट