AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 5 दिसंबर 2018

उपभोक्ताओं को 500रू0 में मिलेगा सिलेंडर

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - अब उपभोक्ताओं को सब्सिडी का बैंक में आने का इंतजार नही करना पडेगा। इंडियन आॅयल के सूत्रो की मुताबिक बरबों को सीधे छूट प्रदान कर सिलेंडर उपलब्ध कराया जायेगा। वही बतायाजाता है कि यह येाजना जनवरी 2019 से लागू की जा सकती है।
        गरीबों को अब बैंको में सिलेण्डर की सब्सिडी का इंजार नही करना पडेगा, बल्कि उन्हे सीधे छूट प्रदान कर सिलेंडर उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। ऐसी दशा में देश में उज्जवला योजना के पांच करोड से भी ज्यादा उपभोक्ताओं को उक्त योजना का सीधा लाभ पहुंचेगा। बताया जाता है कि उज्वला योजना का पहला चरण पूरा होने के बाद दूसरे चरण में भी पुरानी ही व्यवस्था अपनाई जा रही थी। लेकिन अब उपभोक्ताओं को घ्ज्ञर पर सब्सिउी के साथ सिलेंडर दिया जा सकता है। वही माना जा रहा है कि बढती सिलेण्डर की कीमतों के कारण गरीब आदमी सिलेण्डर नही खरीद पा रहा था और ऐसे में ज्यादा खपत नही हो रही थी वहीं इसके कारण उज्जवलाय योजना के चालू परने पर भी खतरा मण्डराने लगा था, जिस वजह से यह नीति लागू करने पर विचार बनाया जा रहा है साथ ही अब योजना के तहत उपभोक्ताओं को 500 रू0 में सिलेंडर मिलेगा और सब्सिउी आॅयल कंपनियों के खाते में जायेगे। दूसरे चरण में यह व्यवस्था सभी उपभोक्ताओं पर लागू हो सकती है। फिलहाल जनवरी माह में इस योजना को लागू करने की उम्मीद नजर आ रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट