AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 1 दिसंबर 2018

बच्चो के कोशिश स्टार्टअप इंडिया को देगी नया मुकाम

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  डीपीएस आजाद नगर में स्थापित वैज्ञानिक कार्यशाला में आईआईटी खडगपुर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है, जिसका प्रदर्शन शनिवार को किया गया, जिसेमं बच्चों ने अत्याधुनिक यंत्र तैयार किये है जो भारत में स्टार्टअप इंडिया की थीम को नया मुकाम देंगी।
         कक्षा 4 के बच्चो ने नेत्रहीनो के लिए ऐसी स्टिक बनाई है, जिससे वो अपना रास्ता खुद तय कर सकते है ओर इसका मार्केट मूल्य 1100 रू0 होगा, साथ कि पार्किंग की समस्या के लिए सिस्टम तैयार किया है। ऐसे डस्टबिन का निर्माण किया है जिसे नगरपािलका के लेाग अपने स्मार्ट फोन से अपने पास ला सकते है साथ में डस्टबिन में कूडा भर जाने पर वो डस्टबिन नगर पालिका को इन्फार्म भी कर देगी। यह 2500 रू0 के अंदर बना दिया। ऐसे यत्र का भी निर्माण किया जो आग लगने पर तुरंत वहा पहुंचकर आग को बुझा देगा। बच्चो ने मेक इन इंउिया की थीम में जान फूंक दी और अब वह अपने वैज्ञानिक चमत्कार को बाहर आकर प्रदर्शित करने जा रहे है। डीपीएस स्कूल में हर तरह के यंत्र बनाने की सामग्री और दिशा निर्देशक मौजूद है। कार्यक्रम में श्रीदामा दास, अनिकेत, देवरथ, सुरेश, अभिष्ेाक सिंह आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट