AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 30 जनवरी 2019

एडीएम ने कुष्ठ रोगियों से हाथ मिलाकर जागरूकता अभियान का किया शुभारम्भ

फतेहपुर, शमशाद खान । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती पर समर्पित राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत बुधवार से दस दिवसीय स्पर्श जागरूकता अभियान का शुभारम्भ किया गया। अपर जिलाधिकारी ने कुष्ठ रोगियों से हाथ मिलाकर भेदभाव न करने का जहां संदेश दिया। वहीं उन्हें कम्बलों का वितरण भी किया। कार्यक्रम में बताया गया कि कुष्ठ रोगियों को पच्चीस सौ रूपये पेंशन देने का भी प्राविधान रखा गया है। 
कुष्ठ रोग मुक्त भारत की ओर बढ़ते कदम का अपर जिलाधिकारी जेपी गुप्ता व मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 उमाकांत पाण्डेय ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया। जिला कुष्ठ अधिकारी डा0 एमके सिन्हा ने मुख्य अतिथि एडीएम व डा0 अंशिका सचान ने सीएमओ को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। जिला कुष्ठ सलाहकार डा0 नीरज कुमार कनौजिया ने स्पर्श जागरूकता अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी और उन्होने बताया कि कुष्ठ रोग स्पर्श से नहीं फैलता है। यह माइक्रोबैक्टीरियम लैप्रे नामक जीवाणु द्वारा फैलता है। इस अवसर पर जेपी गुप्ता ने कुष्ठ रोगी से हाथ मिलाकर यह संदेश दिया कि हमें कुष्ठ रोगियों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। यह रोग उनके साथ बैठने उठने व साथ खाना खाने से नहीं फैलता है। इसी क्रम में कुष्ठ रोगियों को कम्बल भी वितरित किये गये। डा0 एमके सिन्हा ने बताया कि कुष्ठ रोगियों को पच्चीस सौ रूपये पेंशन देने का भी प्राविधान है। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को जिलाधिकारी की घोषणा भी सुनाई गयी। हम जनपद के जिम्मेदार नागरिक हैं और जिला प्रशासन यह घोषणा करता है कि आज महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर अपने जिले को कुष्ठ रोग से मुक्त बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हम सभी कुष्ठ रोगियों को जिन्दगी जल्दी हो सके खोजने के लिए हरसंभव प्रयास भी करेंगे। हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करेंगे। इसके साथ हम यह भी घोषणा करते हैं कि हम कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति से कोई भेदभाव नहीं करेंगे और न ही किसी दूसरे व्यक्ति को कुष्ठ रोग प्रभावित व्यक्ति के साथ भेदभाव करने देंगे। हम व्यक्तिगत एवं सामूहिक रूप से कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों से जुड़े कलंक और भेदभाव को समाप्त करने के लिए बापू जी के आदर्शों पर चलेंगे और उनको समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए अपना पूर्ण योगदान देंगे। इस अवसर पर राजकीय इण्टर कालेज व लाइफ केयर पैरामेडिकल कालेज मवइया के सभी बच्चे उपस्थित रहे। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारी, अधिकारी एवं कुष्ठ विभाग के हंसराज सिंह, मनोज सिंह, नरेन्द्र सिंह, मनोज बाबू, ओम प्रकाश, राजेन्द्र, भक्तदास, विजय बाबू, शंकर लाल, एनएलआर पीसी यादव, डा0 अनुराग श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट