AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 10 जनवरी 2019

गुरू गोविन्द सिंह के प्रकाश पर्व पर निकली शोभा यात्रा

फतेहपुर, शमशाद खान । गुरू गोविन्द सिंह जी के प्रकाश पर्व के मौके पर सिक्ख समुदाय के लोगों द्वारा गुरूवार को विशाल शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। रेल बाजार स्थित गुरूद्वारा से शोभा यात्रा की शुरूआत हुयी। जो शहर के विभिन्न मार्गों पर भ्रमण करने के पश्चात पुनः गुरूद्वारा पहुंचकर समाप्त हुयी। शोभा यात्रा में शामिल पंच प्यारे लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहे। क्योंकि इनके द्वारा दिखाये गये करतब को देखकर लोगों ने दांतो तले उंगलियां दबा ली। 
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गुरू गोविन्द सिंह जी के प्रकाश पर्व को याद करते हुए विशाल शोभा यात्रा का आयोजन रेल बाजार स्थित गुरूद्वारे से किया गया। शोभा यात्रा के मद्देनजर सुबह से ही सिक्ख समुदाय के लोगों का गुरूद्वारे पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। शोभा यात्रा की शुरूआत गुरूद्वारे से हुयी। जिसमें गुरू ग्रन्थ साहिब के पावन स्वरूप में गुरू के पांच प्यारे एक आकर्षण का केन्द्र रहे। गुरू की हुजूरी में पंजाब से जांबाज गुरू के सिक्ख जिन्होने वीर रस से भरे कई प्रकार के बहादुरी के करतब दिखाए जो कि एक अलग ही नजारा रहा। शोभा यात्रा में सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज रघुवंशपुरम के बच्चों ने भी हिस्सा लिया। जिनकी सुन्दरता भी देखने लायक रही। शोभा यात्रा की शुरूआत गुरूद्वारा से होकर शादीपुर चैराहा, पटेलनगर चैराहा, आईटीआई रोड होते हुए कलक्टरगंज, हरिहरगंज से पुनः गुरूद्वारा पहुंचकर समाप्त हुयी। रास्ते भर हिन्दू, मुस्लिम धर्म के लोगों ने शोभा यात्रा का स्वागत भी किया। पंच प्यारों के करतब को देख लोगों ने दांतो तले उंगलियां दबा ली। इस मौके पर प्रकाशो जैन, जेपी सिंह, दीपक मलिक, दीपक मल्होत्रा, अजय अवस्थी, पप्पू, गोविन्द सिंह, पपिन्दर सिंह सहित बड़ी संख्या में सिक्ख समुदाय के लोग मौजूद रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट