AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

रविवार, 27 जनवरी 2019

पुलिस भर्ती परीक्षा पन्द्रह परीक्षा केन्द्रों में सकुशल सम्पन्न

फतेहपुर, शमशाद खान । जिले के पन्द्रह परीक्षा केन्द्रों में रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो गयी। सीसीटीवी कैमरे की नजर में सभी परीक्षार्थियों ने दो पालियों में परीक्षा दी। दोनों पालियों की परीक्षा समाप्त होने के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तरपुस्तिकाओं को पुलिस लाइन के क्वार्टर गार्ड में सुरक्षित रखवा दिया गया। परीक्षा में स्टेटिक मजिस्ट्रों के साथ पुलिस अधिकारी भी निगाह बनाये रहे। परीक्षा समाप्त होने के बाद मार्गों पर भारी भीड़ देखने को मिली। देर रात तक परीक्षार्थी अपने-अपने गन्तव्य के लिए रवाना हुए। 
बताते चलें कि पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जिले में पन्द्रह केन्द्र बनाये गये थे। 49568 पदों पर भर्ती होना है। जिसमें 31360 आरक्षी व 18208 पीएसी के पद शामिल हैं। परीक्षा को लेकर शनिवार से ही परीक्षार्थियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। बस स्टाप, रेलवे स्टेशन सहित परीक्षा केन्द्रों के बाहर परीक्षार्थियों की भारी भीड़ जमा रही। रविवार की सुबह होते ही परीक्षार्थी अपने-अपने सम्बन्धित केन्द्रों पर पहुंचे। जहां पहली पाली में प्रातः आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक केन्द्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया था। प्रवेश के दौरान परीक्षार्थियों को कड़ी तलाशी से भी गुजना पड़ा। उनके मोबाइल, बैग सहित अन्य सामान को जमा करवा लिया गया। तत्पश्चात परीक्षार्थी अपने-अपने कमरों में पहुंचे और निर्धारित समय दस बजे परीक्षा प्रारंभ हुयी। बीच-बीच स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के साथ पुलिस अधिकारी परीक्षा पर अपनी निगाह बनाये रहें। उधर एसटीएफ भी विशेष निगरानी में रही। पहली पाली की परीक्षा सकुशल समाप्त होने पर परीक्षार्थी अपने-अपने गन्तव्य के लिए निकल गये। दूसरी पाली की परीक्षा के लिए दोपहर एक बजे से ढाई बजे तक परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश दिया गया। निर्धारित समय तीन बजे परीक्षा प्रारंभ हुयी और पांच बजे परीक्षा समाप्त होने के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी परीक्षा केन्द्रों की उत्तर पुस्तिकाओं को पुलिस लाइन के क्वार्टर गार्ड में कैद कर दिया गया। परीक्षा की शुचिता को जानने के लिए जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक राहुल राज ने भी निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं। उन्होने सम्बन्धित कक्ष निरीक्षकों को सख्त हिदायत दी कि परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में नकलविहीन सम्पन्न करायी जायें। कल (आज) भी सभी पन्द्रह केन्द्रों में दूसरे दिन की परीक्षा दो पालियों में सम्पन्न करायी जायेगी। बताते चलें कि लिखित परीक्षा के बाद सभी परीक्षार्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच होगी। तत्पश्चात शारीरिक परीक्षा होगी। परीक्षा में पास होने वाले परीक्षार्थियों की मेरिट के आधार पर नियुक्तियां की जायेंगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट