AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 1 जनवरी 2019

नाईजीरिया में शुगर इंस्टीट्यूट स्थापति करने के लिए कानपुर शर्करा संस्थान से मांगा गया सहयोग

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  राष्ट्रीय शंर्कदा संस्थान कानपुर की उपलब्धियों को देखते हुए कई देशो से वहां पर चीनी उधोग को विकासित करने के लिए सहयोग हेतु अनुरोघ किया गया है, जिसमें नेशनल शुगर डेवलपमेंट काउंसिल, नाइजीरिया ने नाइजीरिया में एक शुगर इंस्टी टयूट की स्थापना हेतु राष्ट्रीय शर्करा कानपुर का सहयोग मागा है साथ ही आग्रह किया है कि संस्थान अपने विषय विशेषज्ञो एवं वैाानिकों को जब तक कि नाइजीरिया में शुगर इंस्टीटयूट की स्थापना नही हो जाती, प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए भेजे।
            इस सम्बन्ध में सहायक संथान के निदेशक प्रो0 नरेन्द्र मोहन न कहा कि इस संदर्भ में विस्तृत वार्ता हेतु नाइजीरिया से 8 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल फरवी/मार्च में कानपुर का दौरा करेगा। बताया संस्थान द्वारा पूर्व में रिसर्च इंस्टीटयूट, रीलंका की फेकल्टी के लिए चलाये गये प्रशिक्षण कार्यक्रम से प्रभावित होकर रीलंका के शुगर सिर्च इंस्टीटयूट द्वारा शर्करा संस्थान कानपुर से औपचारिक अनुबंध करने हेतु एक अनुरोध पत्र प्राप्त हुआ है जो श्रीलंका में चीनी उधोग को बढावा देने, शर्करा एवं संबद्ध विषयों पर अनुसंधान करने एवं लका में चीची उधोग के पूर्ण विकास के संदर्भ में सहयोग के सम्बन्ध में होगा। प्रो0 नरेन्द्र ने बताया प्रारंभ में यह अनुबध 10 वर्ष का होगा, जिसकी अनुमति हेतु मंत्रालय को पत्र लिखा गया है और स्वीकृति प्राप्त होने के बाद इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट