AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 2 जनवरी 2019

डीएम ने महिला किसानों के दल को हरी झण्डी दिखा किया रवाना

फतेहपुर, शमशाद खान । कृषि विभाग एवं प्रज्ञा ग्रामोत्थान सेवा समिति के तत्वाधान में नेशनल मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटंेशन एण्ड टेक्नालाजी आत्मा योजना के अन्तर्गत जनपद से तीस महिला कृषकों के दल को जिलाधिकारी आंजनेय कुमार ने कलेक्ट्रेट से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। महिला कृषकों का यह दल बस द्वारा कानपुर के भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान पहुंचेगा। जहां तीन दिनों तक प्रशिक्षण हासिल करेगा। 
महिला कृषकों के दल को रवाना करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि के कार्य में महिलाओं की अहम भूमिका है। महिलाएं फसल बुआई के लिए बीजों का पूरे वर्ष संरक्षण तो करती ही हैं इसके साथ ही निराई गुड़ाई एवं खलिहान से घर तक अनाज को पहुंचाना तथा भंडारण का कार्य भी महिलाएं ही करती हैं। इसलिए महिलाओं को भी वैज्ञानिक एवं तकनीकी खेती की जानकारी के लिए भेजा जा रहा है। क्योंकि किसान फसल अनाज, दाल, तिलहन या सब्जी तैयार करके ही व्यापारी को देता है जिससे बहुत ही कम आय हो पाती है। अपने जनपद के यमुना बेल्ट में अधिकांश अरहर, चना, मसूर, उरद एवं मूंग का उत्पादन होता है। इन दलहनी फसलों से विभिन्न उत्पाद दाल, बेसन, पापड़, बड़ी इत्यादि प्रसंस्करित करके तैयार किये जा सकते हैं। जिनसे अच्छी आय हो सकती है। 
इसी क्रम में उप कृषि निदेशक अनिल कुमार पाठक ने कहा कि दलहन संस्थान में दलहनी फसलों के उत्पादन, रोग एवं कीट नियंत्रण के साथ ही जैविक खेती एवं दलहन उत्पाद तैयार करने की विधि के प्रशिक्षण के साथ ही दलहन मशीन की इकाई का भ्रमण करने का लाभ मिलेगा। भ्रमण दल का संचालन कर रहे संस्था सचिव उमेश चन्द्र शुक्ल ने कहा कि महिला समूहों से आयीं महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी खेती में उत्पादन वृद्धि करेंगी। वही दाल प्रसंस्करण का भी कार्य करके मुनाफा कमायेंगी। भ्रमण दल में मुख्य रूप से ललिता देवी, निधि सिंह, अनीता देवी आदि भाग ले रही हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट