AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 3 जनवरी 2019

टीकाकरण अभियान में लापरवाही करने पर एमओवाईसी पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

फतेहपुर, शमशाद खान । पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिला स्वास्थ्य समिति एवं जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने टीकाकरण अभियान में लापरवाही करने पर एमओवाईसी खजुहा को कड़ी फटकार लगाते हुए निलम्बित करते हुए एफआईआर दर्ज करने के निर्देश सीएमओ को दिये। उन्होने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इसके अलावा उन्होने एमडीआर, एसडीआर के मरीजों के ईलाज में भी लापरवाही न करने के निर्देश जारी किये। उन्होने मिशन के रूप में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम चलाने की हिदायत भी दी। 
गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिला स्वास्थ्य समिति एवं जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुयी। बैठक में जिलाधिकारी ने मिजिल्स रूबेला, खसरा टीकाकरण में लापरवाही बरतने एवं सही कार्यनीति न बनाने के सम्बन्ध में डा0 विमल सिंह एम.ओ.वाई.सी. खजुहा को कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए एफ.आई.आर. दर्ज कराने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दियें। उन्होने सभी एम0ओ0वाई0सी को निर्देशित किया कि टीकाकरण के कार्य में तेजी लाकर इसे अभियान की तरह चलायें, किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण कराने में ग्राम प्रधानों से समन्वय स्थापित कर अपना सहयोग प्रदान करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि टीकाकरण में आॅगनबाड़ियों को भी लगाया जायें। उन्होने सी.एम.ओ. को निर्देशित किया कि जिला चिकित्सालय में आई.सी.यू. वार्ड की स्थापना करायें एवं निजी अस्पतालों से जन्म लेने वाले शिशुओं की सूचना ससमय मॅगवायें। उन्होने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे जनता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुने और उन्हे अच्छी स्वास्थ्य सेवाये प्रदान की जाये । 
उन्होने जिला क्षय रोग अधिकारी को निर्देशित किया कि एमडीआर, एसडीआर के मरीजो का ईलाज करने में लापरवाही न बरती जाय। सभी एम0ओ0वाई0सी0 अपने-अपने स्तर पर ज्यादा से ज्यादा टी0बी0 के मरीजो को चिन्हित कर ईलाज करें और जिला क्षय रोग चिकित्सालय में समय से रिफर करें तथा उनकों सही तरीके से जागरूक करें जिससे उनके बीच फैली भ्रान्तियां दूर हों और एक मिशन की तरह टी0बी0 उन्मूलन का कार्यक्रम चलायें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 उमाकंात पाण्डेय, सीएमएस पुरूष, महिला, जिला क्षय रोग अधिकारी सहित एम0ओ0वाई0सी0 उपस्थित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट