AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 12 जनवरी 2019

अवैध मौरंग कारोबारियों पर बडी कार्यवाही

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता -  शुक्रवार की आधी रात कानपुर में राजमार्ग से गुजरने वाले मौरंग से लदे ओवरलोड ट्रको की चेकिंग की गयी, माना जा रहा है कि खनन घोटाले में सीबीआई की जांच के बाद अब अवैध रूप से मौरंगा के खाने में लिप्त कारोबारियों पर शिकंजा कसने वाला है। विशेष सचिव एवं निदेश भूतत्व तथा खनिज डा0 रोशन जैबक अन्य अधिकारियों के साथ स्वयं ही इस कमान को ंसभाल लिया है।
              बतातें चले कि मौंरग के खनन का अवैध कारोबार बडे पैमाने पर होता है और अब सीबीआई की जो जान खनन घोटाले में हुई, उसके उपरान्त अवैध कारेबार करने वालों पर शिंकता कसने की तैयारी की जा रही है। साथ ही सरकार ने बगैर राॅयल्टी दिए ओवरलोडिंग को लेकर गंभीरता दिखाई है। विशेय सचिव व निदेशक भू तत्व व खनिज डा0 रोशन जैकब शुक्रवार की देर रात कानपुर पहुंची। यहां उन्होने सीडीओ अक्षय त्रिपाठी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शशांक चैधरी व एसीएम-5 प्रेरणा सिंह को घाटमपर बुलाया तथा टीमे बनाई। बताया जाता है कि चार टीमें बनाने के बाद रात लगभग दो बजे से मौरंग लाद कर आने वाले ट्रकों की चेकिंग शुरू की गयी। बताते चले कि डा0 रोशन जैकब काफी समय तक कानपुर में डीएम के रूप में तैनात रही और उन्हे घाटमपुर तथा सजेती क्षेत्र की भागौलिक जानकारी पूरी तरह है। वहीं चेकिंग के दौरान खनिज विभाग के एक कनिष्ठ अफसर ने उन्हे भ्रमित करने की भी कोशिश की। डा0 जैबक स्वयं ही घाटमपुर चैराहे से अलियापुर टोल प्लाजा, सजेती, आनूपुर मोड, दुर्गादेवी तिराहा से यमुना नदी पुल तक के नाकों पर टीमों को तैनात कर चैकिंग करती रही। सारे ट्रक ओवर लोड पाये गये तथा ट्रकों में कई ऐसे थे जिनके नम्बर प्लेट ही गायब थे तो कुछ ट्रको में नम्बर गलत लिखे थे। चेकिंग के दौरान शहरक े कोहना सहित कई थानों की पुलिस बल को बुलाया गया। बताया जाता है कि चेकिंग शुरू होने से पहले टीमों के सभी सदस्यों के मोबाइल फोन स्विचआॅफ कर उन्होने अपने कब्जे में ले लिये थे। ओवर लोड ट्रको की चेकिंग के बारे में जानकारी हेाते ही अवैध कारोबारियों के संरक्षक के रूप में उनक पर हाथ रखने वाले नेताओं की नींद उड गयी और वह टीम के सदस्यों को मोबाइल मिलाने का प्रयास करते रहे। कुछ नेताओं ने जब डा0 रोशन जैकब को फोन मिलाया तो उन्होने एक नेता को मोबाइल पर ही जमकर लताड दिया। मौके पर मौजूद सीओ शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि चेकिंग के दौरान पचास से अधिक ओवरलोड ट्रक व डंफर पकडे गये है, कई के पास रायल्टी प्रपत्र नही थे उन पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट