AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 7 फ़रवरी 2019

जनसंख्या वृद्धि की समकालीन प्रवृत्तियों पर व्याख्यान

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - क्राइस्ट चर्च महाविधालय के दर्शनशाव्त्र विभाग द्वारा सावधिक व्याख्यान माला के अंतर्गत,  भारतीय अनुसंधान परिषद, एमएचआरडी नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें डा0 अरूण कुमार शर्मा आईआईटी कानपुर द्वारा जनसंख्या वृद्धि की समकालीन प्रवृत्तियां विषय पर चर्चा की गयी तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविधालय के प्रचार्य डा0 आरके गुप्ता ने की, संयोजन विभाग के अध्यक्ष डा0 दिनेशचंद्र श्रीवास्तव ने किया।
          डा0 शर्मा ने विश्व में जनसंख्या विस्फोट पर चिंता व्यक्ति की तथा बताया कि इसमें बहुत योगदान बढती आयु और कम होती मृत्युदर का है। पैंसठ से ऊपर की आयु वाले वृद्धों की संख्या बहुत तेजी से बढ रही है, उन्हे उचित जीवन जीने के लिए समुचित धन, सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं आदि की बहुत आवश्यकता होती है, जिसकी जिम्मेदारी परिवार की होती है। साथ ही बडे स्तर पर प्रदूषण, अंतराष्ट्रीय प्रवजन, जलवायु परिवर्तन आदि समस्याओं से सामिजक ढांचे में जटिलताएं उत्पन्न हो रही है और दार्शनिक स्तर पर भी कई महत्वपूर्ण प्रश्न उभर हरे है ऐसे में यह विचारणी है कि किस मार्ग का अनुसरण किया जाये। व्याख्यान के बाद इन ज्वलंत प्रश्नों व समस्याओं पर खुलकर चर्चा हुई तथा विभिन्न महाविधालयों के प्राध्यापक एवं शोध छात्रों को मिलाकर लगभग 50 लोगों ने इस समसामयिक विषय के व्याख्यान में प्रतिभािगता की। अंत में डा0 श्रीवास्तव ने धन्यवाद प्रस्तुत किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट