AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 8 फ़रवरी 2019

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे दिन भी हुयी बोर्ड परीक्षा

फतेहपुर, शमशाद खान। माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की बोर्ड परीक्षाएं गुरूवार से शुरू हो गयी थीं। अभी इण्टरमीडिएट की ही परीक्षाएं करायी जा रही हैं। आगामी बारह फरवरी से इण्टर व हाईस्कूल की परीक्षाएं संयुक्त रूप से सम्पन्न करायी जायेंगी। इण्टर की परीक्षा के दूसरे दिन जिले के बनाये गये केन्द्रों पर दोनों पालियों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षाएं सम्पन्न हुयीं। स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सचल दल द्वारा कई परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण भी किया गया। 
इंटरमीडिएट की प्रथम पाली में परीक्षा का समय सवा आठ बजे रहा। लेकिन आधा घण्टा पूर्व से ही परीक्षार्थियों को केन्द्र में प्रवेश दिया गया। गेट पर लगाये गये निरीक्षकों द्वारा छात्र-छात्राओं की कड़ी तलाशी ली गयी। इसके बाद ही उन्हें कक्षों में प्रवेश दिया गया। प्रथम पाली में संगीत की परीक्षा रही। जिसमें अधिकतर छात्रों ने परीक्षा दी। कुछ ने ही परीक्षा को बाय-बाय कह दिया। दूसरी पाली में दो बजे से सवा पांच बजे तक परीक्षा सम्पन्न करायी गयी। दूसरी पाली में उर्दू के परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। बोर्ड परीक्षा को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक महेन्द्र प्रताप सिंह ने सभी केन्द्रों को सख्त हिदायत दी थी कि परीक्षाएं नकलविहीन व शुचितापूर्ण तरीके से सम्पन्न करायी जायें। सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी के साथ-साथ वायस रिकार्डर भी लगाये गये हैं। संगीनों के साये में हो रही परीक्षा से परीक्षार्थियों के बीच भी दहशत का माहौल व्याप्त है। दूसरे दिन की परीक्षा को लेकर बनाये गये स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सचल दल ने कई परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया। कक्षों में सचल दल के पहुंचते ही परीक्षार्थियों के होश उड़ गये। लेकिन कहीं भी नकल सामग्री मिलने की सूचना नहीं है। कुल मिलाकर नकलविहीन परीक्षाएं सम्पन्न हो रही हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट