AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

हाईस्कूल में संस्कृत व इंटर में जीव विज्ञान व भूगोल की हुई परीक्षा

फतेहपुर, शमशाद खान । माध्यमिक शिक्षा परिषद की सम्पन्न हो रही हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में गुरूवार को पहली पाली में हाईस्कूल की संस्कृत व पहली पाली में इण्टरमीडिएट की जीव विज्ञान व दूसरी पाली में भूगोल की परीक्षा हुयी। नकलविहीन परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए विभाग कृत संकल्प है। सीसीटीवी व वायस रिकार्डर के साये में हो रही परीक्षाओं के चलते बड़ी संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा को बाय-बाय कर रहे हैं। ऐसे में इनका भविष्य क्या होगा यह एक सोंचनीय विषय है। 
गुरूवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की संस्कृत की परीक्षा जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों मंे हुयी। परीक्षा की शुचिता का जायजा लेने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सचल दल लगातार भ्रमण पर रहा। प्रथम पाली में ही इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान की परीक्षा भी हुयी। नकल न होने के चलते बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा को बाय-बाय कह दिया। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की भूगोल की परीक्षा हुयी। इस परीक्षा में अधिक छात्र संख्या नहीं रही। लेकिन कुछ ने इस परीक्षा को भी अलविदा कह दिया। बड़ी संख्या में जिले में इस बार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है। परीक्षा को नकलविहीन सम्पन्न कराये जाने के लिए विभाग कृत संकल्प है। सचिव की देखरेख में सभी तैयारियां पूरी की गयी थीं। डीआईओएस महेन्द्र प्रताप सिंह के दिशा-निर्देशन में स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सचल दल लगातार भ्रमण करता रहा। कई परीक्षा केन्द्रों में पहुंचकर दस्ते ने परीक्षार्थियों की तलाशी भी ली। कुल मिलाकर परीक्षाएं शंातिपूर्ण माहौल में नकलविहीन सम्पन्न हो रही हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट