AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 13 मार्च 2019

तम्बाकू की लत से छुटकारे के लिए महत्वपूर्ण कदम

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  भारत सरकार द्वारा देश में तम्बाकू की लत के विरूद्ध एक बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाया गया और एक निकोटीन रिप्लेसमेंट गम 'निर्मल' की सौगात दी है। बताया गया कि यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना का हिस्सा है और यह निर्मल अब देश भर के विभिनन जिलों में स्थापिता प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्रो पर उपलब्ध रहेगा।
           देश के आर्थिक विकास की राह में तंबाकू बडी बाधा है और इससे बीमार होने वालो के इलाज पर भारी खर्ज की समस्या आती है। देश में 30 मिलियन लोग धूम्रपान की लत के शिकार है। इस बारे में डा0 जगन्नाथ ने बताया जब डब्ल्यूअचओ ने धूम्रपान में एआरटी की एक प्राथमिक इलाज के रूप में शुरूआत की थी तब यह इस पल पर नियंत्रण नाल का सफलतम जरिया बन गया था। इस अभियान के द्वारा भारत सरकार ने भी तंबाकू की लत के कारण होने वाली मौतो को कम करने की दिषा में एक बहुत साहसी कदम है। बताया निर्मल एक कम दाम वाला समाधान है जो हमारे जीवन और तेजी से विकास की ओर अग्रसर हमारे देश की आर्थिक स्थिति को बुरी तरह प्रभावित करने वाली कैंसर और इसके जैसी गंभीर बीमारियों से लडने में मददगार है। बतायायह बहुत ही इनोवेटिव थैरेपी है, जिमसें धूम्रपान छोडने वालो को निकोटीन की बहुत ही अलप मात्रा के साथ अपने इरादे पर कायम करने की मदद मिलती है वह भी बिना किसी अन्य नुकसानदायक तथा कैंसर जैसी घातक बीमारियां पैदा करने वाले रसायनो के प्रयोग के। आशा व्क्त की कि निकोटीन गम निर्मल बडे पैमाने पर लोगों के बोझ को कम करने में भूमिका निभायेगा। डा0 जगन्नाथ ने बताया तम्बाकू की लत से छुटकारा दिलाने के लिए मुख्यधारा में शामिल करने का विचार एक प्रगतिशील और स्वागत योग्य कदम है, जिहसस आगे जाकर देश के शारीरिक और आर्थिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पडेगा। जन स्वास्थ्य के लक्ष्य को हासिल करने की दिषा में यह एक बडा और महत्वपूर्ण कदम है और इस निर्मल सुविधा की शुरूआत हो चुकी है जो हर जिलो में स्थापित प्रधानमंत्री जन औषधी केंद्रो पर उपलब्ध रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट