AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शनिवार, 16 मार्च 2019

मतदान से पूर्व युवा बने वोटर

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता -  कोई भी युवा मतदान से पहले मतदान कर सके इसके लिए लोकसभा चुनाव से पूर्व आयोग द्वारा ऐसे युवाओं को जिनका अभी वोट नही है वोटर बनने का अवसर प्रदान किया गया है जिसके तहत नामांकन शुरू होने से एक दिन पूर्व मतलब 1 अप्रैल तक युवा या वह लोग जिनका नाम वोटर लिस्ट में नही है, वह सभी वोटर बनने के लिए आवेदन कर सकते है।
                मतदान से पूर्व जिनका नाम वोटर लिस्ट में नही है वह आवेदन कर पूरक सूची में अपना नाम शामिल करा सकते है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कियदि आपका वोटरआईडी बना है और उसमें किसी प्रकार से गलती है तो उसमें भी सुधार कराया जा सकता है। यदि आपने अपना निवास स्थान बदल दिया है तो दूसरा पर्ता भी दर्ज कराया जा सकता है। इसके उपरान्त कोई भी पहचान पत्र दिखाकर आप आगामी 29 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में वोट डाल सकते है। भारतीय नागरिक हो और उत्तर प्रदेश से समबन्धित निर्वाचन क्षेत्र में निवास करते हो और 1 जनवरी 2013 को 18 साल की आयु पूरी कर चुके हो। फार्म 6- नए वोटर बनने के लिए और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बाहर किसी अन्य पोलिंग स्टेशन में नाम स्थानांतरित कराने के लिए फार्म 7 - किसी वोटर का नाम शामिल होने पर आपत्ति और नाम हटाने के लिए फार्म 8, मतदाता सूची की किसी गलती को ठीक कराने औरफोटो शामिल कराने के लिए फार्म 8 ए एक ही विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग बूथ बदलने के लिए, फार्म 6ऐ विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट