AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 7 मार्च 2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेगे विभिन्न परियोजनाओं का शिलानयास व लोकार्पण

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - प्रत्येक व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकता रोटी, कपडा और मकान है, इसमें से एक महत्वपूणर्् घटक मकान है और हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसके पास स्वयं का घर हो, लेकिन आर्थिक परस्थितियो के कारण नका यह सपना अधूरा ही रह जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ऐसे वंचित लोगों के लिए आवास उपलब्ध कराने का संकल्प लिया गया और प्रधानमंत्री आवास योजना की नंव रखी गयी जिसमें दुर्बल आय वर्ग के वरिवारों को 6 लाख रू0 तक मकान उपलब्ध कराये जा रहे है, जिसमें लाभाथी का अंश मात्र दो लाख है, जबकि शेष चार लाख में डेढ लाख रू0 केंद्र सरकार द्वारा तथा एक लाख रू0 राजय सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिये जाना है। शेष राशि प्राधिकरण वहन करेगा। यह बात कानपुर विकास प्राधिकरण में वार्ता के दौरान केडीए उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने कही।
                उन्होने बताया उ0प्र0 के मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी को वर्ष 2017 के क्रियान्वित करने के लिए कानपुर विकास प्राधिकरण को 2017-18 में दस हजार भवन निर्माण का लक्ष्य दिया गया जिसमें 10032 भवनो का निर्माण कराया जा रहा है जो 2020 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वित्तीय वर्ष 2018 से 2021 तक कुल 40 हजार भवन निर्माण का लक्ष्य शासन द्वारा केडीए को दिया गया, जिसमें अभी तक 30480 भवनो की डीपीआर की स्वीकृति भारत सरकार से की जा चुकी है। उन्होने बताया आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नगर आगमन पर 500 लाभार्थियों को आवास का आवंटन पत्र एवं प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की जायेगी साथ ही 4 लाभार्थियों को मंच पर आवंटन पत्र एवं प्रतीक चाभी प्रधानमंत्री द्वारा प्रदान किये जाने का कार्यक्रम है। बताया अवशेष लाभार्थियों के एमआईएस की कार्यवाही गतिमान हैं एमआईएस पूर्ण होने के बाद अवशेष लाभार्थियों को यथाशीघ्र आवंटनपत्र उनके पते पर पंजीकृत डाक द्वारा प्रेषित कर दिये जायेगे। यह प्रक्रिया  आगामी एक से दो माह में पूरी कर ली जायेगी। बताया कि इस अवसर को यादगार बनाने के लिए कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली महिला लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रतीक छपी हुयी साडी एव पूरूषों को स्ट्रोल कार्यक्रम के प्रतीक के रूप में प्रदान किया गया है, जिसे पहन कर वह प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में सम्मलित होंगे। उन्होने बताया विकस प्राधिकरण द्वारा कुल 21122.70 लाख रू0 की धनराशि का लोकापर्ण व शिलान्यास कराया जा रहा है।
शिलान्यास किये जाने वाली परियोनायें
 महावरी नगर विस्तार योजना का विकास कार्य 6352.90 लाख रू0 से
 शताब्दी नगर आवासीय योजना में 12.50 एमएलडी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लान्ट का निर्माण कार्य रू0 2172 लाख
 जवाहरपुरम सेक्टर-1 मे ंसृजित 216 भूखण्डों एवं कामर्शियल पाॅकेट के मध्य आन्तरिक विकास कार्य रू0 1260.50 लाख
 कानपुर नगर में जाजमऊ पुल के पास लखनऊ-कानपुर मार्ग पर सौन्दर्यीकरण का कार्य हर्टीकल्चर कार्य एवं इलेक्ट्रिक कार्य रू0 1377 लाख
 शताब्दी नगर योजना सेक्टर-3 में नव सृजित भूखण्ड का विकास कार्य रू0 2334.10 लाख। इस प्रकार कुल 13497.10 लाख रू0 की परियोजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा।
बाॅक्स में-
लोकार्पण किये जाने वाली परियोनायें
 परेड स्थित व्यावसायिक काम्पलेक्स व मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कार्य रू0 4162.60 लाख
 रतनपुर आवासी योजना में 12.50 एमएलडी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लान्ट का निर्माण कार्य रू0 2370 लाख
 शताब्दी नगर योजना में 800 एमआईजी भवनो के मध्य आन्तरिक विकास कार्य रू0 1093 लाख। इस प्रकार कुल 7625 लाख रू0 की परियोजनाओं का लाकार्पण किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट