AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 5 मार्च 2019

पीएसआईटी में मनाया गया अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - पीएसआईटी कानपुर, आईडब्लयूडी एवं फिक्की फ्लो के संयुक्त तत्वाधान में अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में कान्फ्रेन्स एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसका शुभारम्भ स्वाती सिंह, राज्यमंत्री, विशिष्ट अतिथि डा0 नीलिमा गुप्ता कुलपति छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविधालय, वाईस चेयरपर्सन निर्मला सिंह, संस्थान की प्रबन्ध निदेशक शैफाली राज ने दीप प्रज्जवलि कर किया।
           कार्यक्रम की शुरूआत पुक्कड नाटक से की गयी जिसमें महिलाओं पर होते हुए अत्याचार की कहानी प्रस्तुत की गयी। निदेशक शैफाली राज नेकार्यक्रम की रूपरेखा को विस्तार से बताया तथा कहा हमारे देश की महारानी लक्ष्मीबाई, अवन्तीबाई, अहिल्याबाई होलक्र, रानी चेनम्मा इन नारी शक्तियों ने अकेले दम पर अपने शत्रुओं से लडी और अपना नाम नारी इतिहास में अमर किया। कहा एक आदमी पढाओं तो एक ही व्यक्ति शिक्षित होगा लेकिन यदि एक स्त्री को पढाओगे तो पूरा परिवार शिक्षित होगा। उन्होने महिलाओं को निर्भीक, सशक्त, समृद्ध, आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी। राज्यमंत्री स्वाती सिंह ने कहा समयज जोश हाई होने का है, अपना टाइम आयेगा, सबके अधिकारो का समय आयेगा। उन्होेन अपनी राय दी कि जो गलत है उसे गलत बोलना सीखे, महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि वो जितना आगे बढेगी उतना ही रोकने कीक कोशिश की जायेगी। इस लिए वो सिर्फ अपनी शक्तियों को पहचाने और आगे बढती रहे। उन्होने अपना उदाहर देते हुए कहा  िकवह सिर्फ राजनीतिक में अपनी बेटी के लिए आयी थी। नीतू सिंह ने कहा जब नारी की पूजा करते है तो उनके साथ अत्याचार क्यों होता है उन्हे भी समानता का अधिकार मिले। स्फूर्ति ने कहा जो लेाग हमारे आलोचक हेाते है वाकई में वे हमारे शुभचिंतक होते है क्योंकि उनके अच्छे या बुरे कहने से हम अपने आप में सुधार कर सकते है। कार्यक्रम में अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर निर्मला सिंह, शैफाली राज, प्रणव कुमार, सुमित बेरी आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट