AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

सोमवार, 4 मार्च 2019

शिव भक्ति में डूबा कानपुर नगर

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - महा शिवरात्रि के पावन पर्व पर शहर के बडे शिवालायों में परमट स्थित बाबा आनन्देश्वर, नयागंज स्थित नागेश्वर, सीसामऊ स्थित वनखण्डेश्वर मंदिर, जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ मंदिर तथा आजाद नगर स्थित बाबा जागेश्वर स्थित मंदिर के साथ शहर में के शिवालयों में श्रृंगार तथा पूजन चलता रहा। मंदिरों के अलावा पूरे शहर में भण्डारे का आयोजन किया गया, जिसमें लाखो भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। मंदिरों में रूद्रभिषेक किया गया साथ ही शहर में विभिन्न क्षेत्रों में शिव बारात निकाली गयी तो कहीं भक्तिरंस की धारा बही। कई स्थानो पर इस अवसर पर मेले भी लगे और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
           सोमवार की सुबह तकडे शिवालयों में लाखो शिवभक्तों की कतारे लग गयी। आलम यह था कि परमट स्थित बाबा आनन्देश्व के दर्शनो के लिए लगी कतार डीएवी हास्टल तक पहुंच गयी तो दूसरी तरफ ग्रीनपार्क चैराहे तक लग गयी वहीं टैफ्को चैराहे से मंदिर की ओर जाने वाली सडक पर भी भक्तो की कतार लगी रही। भक्तों को 3 घंटे तक बाबा के पास पहुंचने में लग गये। आर्यनगर स्थित बाबा भोलेश्वर धाम में आयोजन कमल शुक्ला द्वारा भव्य श्रृंगार कराया गया तथा विशाल रूद्राभिषेक कराया गया। ऐसे में पूरे क्षेत्र में मेला लगा। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिमसें जानेमाने कलाकारो ने अपनी प्रतिभा से उपस्थित लोगो को मग्न कर दिया। वहीं ग्वालटोली स्थित शिवभोलेनाथ विराजमान मंदिर मे भी भव्य श्रृंगार किया गया तथा प्रसाद व ठडाई का वितरण किया गया। इस अवसर पर मंदिर में रूद्राभिषेक कराया गया तथा शिवजी का विशेष पूजन किया गया। जागेश्वर मंदिर आजाद नगर में भी मेला लगा इसके साथ ही बिठूर के प्रसिद्ध मंदिर में भी ग्रामीण क्षेत्रो से आये लाखो भक्तों ने बाबा के दर्शन किया। ग्वालटोली में पूर्व पार्षद नीलम चैरसिया द्वारा विशाल भण्डारा कराया गया तो वहीं नयागंज नागेश्वर मंदिर में भी सुबह से भक्तो का तांता लगा रहा और थोक बाजार होने के कारण व्यापारी बंधुओं ने बाबा का भव्य श्रृंगार किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट