AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 5 मार्च 2019

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का किया शुभारम्भ

फतेहपुर, शमशाद खान । विकास भवन के सभागार में मंगलवार को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का शुभारम्भ केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने किया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी संजीव सिंह, मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ श्रम विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद/खाद्य एवं रसद मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन समाजिक सुरक्षा अधिकारी, कर्मचारी राज्य बीमा निगम कानपुर (नोडल अधिकारी) नीरज कुमार ने किया। मुख्य अतिथि द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेन्शन योजना के बारे में उपस्थित सभी श्रमिकों को विस्तार से बताया गया। उन्होने बताया कि यह योजना गरीब श्रमिकों आदि के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योेंकि 60 वर्ष की उम्र में जब श्रमिक, किसान, छोटा दुकानदार कार्य करने में असमर्थ होगा तब उसे रोटी के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने अपने हाथों से 50 श्रमिकों को उक्त योजना के कार्ड वितरित किये।  जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी विभाग के विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने विभागों में मानदेय पर कार्यरत सभी पात्र श्रमिकों का पंजीयन शीघ्र कराये। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी उपस्थित श्रमिकों को अवगत कराया कि श्रमिक सी0एस0सी0 केन्द्र जाकर पंजीयन कराये तथा अंशदान की राशि ही नगद दें अन्य कोई सुविघा शुल्क न दें। मुख्य चिकित्साधिकारी के अधीन कार्यरत आशा बहुऐं तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी के अधीन कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकत्री/सहायिकाओं एवं जिला बेसिका शिक्षा अधिकारी के अधीन कार्यरत रसोइया तथा अन्य असंगठित क्षेत्र मे कार्यरत श्रमिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने के उदेश्य से जनसुविधा केन्द्र (सी0एस0सी0) के विभागाघ्यक्ष की ओर से उक्त योजना में पंजीयन कराने हेतु कैम्प का भी आयोजन किया गया। जिसमे लगभग 107 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। जनपद में अब तक लगभग 2576 श्रमिकों का पंजीयन उक्त योजना के अन्तर्गत विभिन्न जनसुविघा केन्द्रों के सहयोग से किया जा चुका है। अन्त में सहायक श्रमायुक्त सुविज्ञ सिंह द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया। उन्होने उक्त योजना से सभी पात्र श्रमिको से लाभ उठाने का आहवान किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से अनिल कुमार ़ित्रवेदी, सुनील कुमार द्विवेदी श्रम प्रवर्तन अधिकारी एवं गोविन्द लाल गुप्ता, नमन दीक्षित, रश्मि दीक्षित, अनुराग ़ित्रपाठी, शिवम वर्मा, अनिल कुमार, राजीव श्रीवास्तव, अबू सलीम, अशोक कुमार, आनन्द गुप्ता आदि के साथ साथ अन्य विभागों के अधिकारी एव कर्मचारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट