AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

गुरुवार, 7 मार्च 2019

सीसीटीवी कैमरे के बावजूद आईटीआई परीक्षा में जमकर हो रही नकल

फतेहपुर, शमशाद खान । राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की परीक्षाएं पिछले दो मार्च से चल रही हैं। फतेहपुर, खागा, बिन्दकी एवं जहानाबाद संस्थान की परीक्षाओं के लिए रेल बाजार स्थित मां चन्द्ररानी गुप्ता इण्टर कालेज को केन्द्र बनाया गया है। इस केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरा लगे होने के बावजूद जमकर नकल करवायी जा रही है। गुरूवार को 45 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 38 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि सात ने परीक्षा को बाय-बाय कर दिया। 
शहर के मां चन्द्ररानी गुप्ता इण्टर कालेज में आईटीआई फतेहपुर, खागा, बिन्दकी व जहानाबाद की परीक्षाएं चल रही हैं। गुरूवार को परीक्षा के छठवें दिन 45 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। लेकिन 38 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए। जबकि सात परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। आईटीआई के वरिष्ठ प्रभारी अशोक कुमार को केन्द्र का प्रभारी बनाया गया है। इनकी देख रेख में ही परीक्षाएं चल रही हैं। परीक्षा अपने निर्धारित समय प्रातः दस बजे शुरू हो गयी। कक्ष निरीक्षक गौरव अग्रहरि व बृजेश कुमार ड्यूटी पर तैनात थे। जब मीडिया कर्मी केन्द्र पर परीक्षा से सम्बन्धित जानकारी लेने पहुंचे को सीसीटीवी कैमरे में देखा गया कि कक्ष में बैठे सभी परीक्षार्थी नकल करने में जुटे हुए हैं। जब इस बाबत केन्द्र प्रभारी से बात की गयी तो उनका कहना रहा कि नकल नहीं हो रही है। परीक्षार्थियों को कापियां वितरित की जा रही थी। लेकिन मीडिया कर्मियों ने साफ तौर पर देखा कि परीक्षार्थियों को खुलेआम नकल करवायी जा रही है। कुछ परीक्षार्थियों ने दबी जुबान बताया कि नकल कराने के नाम पर उनसे बाकायदा पैसे की वसूली भी की गयी है। बताते चलें कि प्रदेश सरकार जहां सभी परीक्षाओं को नकलविहीन सम्पन्न कराने का दावा कर रही है। वहीं आज भी पुराने ढर्रे पर ही नकल माफिया सक्रिय हैं। इसका जीता जागता उदाहरण मां चन्द्ररानी गुप्ता इण्टर कालेज में देखने को मिला। अब देखना यह होगा कि आईटीआई प्रशासन इस विद्यालय के खिलाफ क्या कार्रवाई करेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट