AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

रविवार, 17 मार्च 2019

होली पर्व व लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न कराना अहम जिम्मेदारी - आईजी

फतेहपुर, शमशाद खान । पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में थाना प्रभारियों की बैठक लेते हुए प्रयागराज परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने कहा कि आगामी होली पर्व एवं लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। पुलिस कर्मियों को आपसी सहयोग से इस चुनौती को पार करना है। उन्होने कहा कि होली पर्व के दौरान हुड़दंग करने वालों की खैर नहीं होगी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की जाये और अराजकत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। डीजे पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। उन्होने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से थाना प्रभारी पालन करवायें। समय-समय पर वाहन चेकिंग कर आपत्तिजनक सामग्री बरामद करें। मतदाताओं को प्रलोभन देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये। इस कार्य में हीलाहवाली करने वाले थाना प्रभारियों की भी खैर नहीं होगी। हर हाल में ला एण्ड आर्डर बनाये रखा जाये। 
रविवार को प्रयागराज परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल एक दिवसीय भ्रमण पर यहां आये। पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में आईजी ने जिले के सभी थानों के थाना प्रभारियों की बैठक ली। बैठक में सभी क्षेत्रीय पुलिस उपाधीक्षक भी रहे। उन्होने थाना प्रभारियों के पेंच कसते हुए कहा कि होली पर्व व लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराना किसी चुनौती से कम नही है। लेकिन इस चुनौती को हर हाल में पार करना है। उन्होने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के वांछित व वारंटियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित कर जेल की सलाखों के पीछे भेजने का काम करें। अराजकतत्वों पर निगाह बनाये रहें। किसी भी तरह की घटना की जानकारी मिलने पर तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और बारीकी से जांच-पड़ताल करें। उन्होने कहा कि होली पर्व पर यह सुनिश्चित करें कि होलिका दहन निर्धारित स्थान पर ही किया जा रहा हो। यदि कहीं से भी होलिका दहन के बाबत कोई शिकायत मिले तो उसे गम्भीरता से लेते हुए तत्काल समस्या का निस्तारण करायें। किसी भी हाल में माहौल खराब न होने दिया जाये। साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाये। पर्व के दौरान निर्धारित समय पर ही रंग खेला जायेगा। समय के पश्चात यदि कोई व्यक्ति सड़क पर हुड़दंग या रंग खेलता पाये तो उसके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि होली के दूसरे दिन भी रंग खेला जायेगा और शुक्रवार की नमाज भी होगी। इस पर पुलिस कर्मी विशेष ध्यान रखें। उन्होने कहा कि होली पर्व को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी थानों पर पीस कमेटी की बैठकंे आयोजित करा लें। जिम्मेदारों को भी आवश्यक दिशा-निर्देशों से अवगत करा दें। उन्होने कहा कि होली के पर्व के बाद लोकतंत्र का महापर्व होना है। चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गयी है। जिसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाये। उन्होने कहा कि गांव-गांव भ्रमण करें और मतदाताओं से बातचीत भी करें। यदि कोई व्यक्ति उन्हें मतदान के बाबत डराता या धमकाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लायें। मतदाताओ को प्रलोभन देने वालों को जेल की सलाखों के पीछे भेजने का काम करें। उन्होने कहा कि समय-समय पर क्षेत्र में वाहन चेकिंग भी लगायें। सभी लग्जरी चार पहिया वाहनों को आवश्य चेंक करें। वाहन में आपत्तिजनक सामग्री पाये जाने पर वाहन चालक समेत वाहन स्वामी के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि होली पर्व व लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जायेगी। ड्यूटी के प्रति ईमानदारी दिखायें। बैठक को सम्बोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक कैलाश सिंह ने कहा कि पुलिस महानिरीक्षक द्वारा दिये गये निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जायेगा। उन्होने कहा कि रात्रि गश्त पर पुलिस कर्मी विशेष ध्यान दें और अराजकतत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी पूजा यादव के अलावा सभी सर्किल के सीओ व थाना प्रभारी मौजूद रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट