AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 8 मार्च 2019

कानपुर पहुंचे मोदी ने किया अरबों की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता - शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कानपुर के निराला नगर रेलवे मैदान में आयोजित रैली में तय समय के अनुसार पहुेचे। मोदी ने विशाल जनसभा को सम्बािधत किया साथ ही विभिन्न परियोनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। कानपुर में मोदी लगभग एक घंटे से ज्यादा समय तक रहे। वह चकेरी एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से हेलीकाप्टर में बैठ पर निराला नगर रैली स्थल पहुंचे। रैली समापन के उपरान्त नरेन्द्र मोदी चकेरी से गाजियाबाद के लिए रवाना हो गये। इस दौरान मोदी ने कई परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया साथ ही वीडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिये लखनऊ मेट्रो रेल योजना के विस्तार का उदघाटन तथा आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यस भी किया। उन्होने पनकी पांवर प्लांट में निर्माणाधीन विधुत उत्पादन व वितरण यूनिट का शिलानयास किया साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के कुछ लाभार्थियों को आवंटन पत्र व चाभी सौंपी। उन्होने केडीए की लगभग 211 करोड लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकर्पण किया। रैली में मोदी को लेकर लोगो का उत्साह भी चरम पर था और रेली के मंच पर आते ही मोदी ने अपने ही अंदाज से जनता से हाथ होडा। अपने उदबोधन से पूर्व उन्होने तीन बार भारत माता की जय का जयकारा लगाया और कहा वह विजयी भारत के लिए भारत माता की जय, वीर जवानो के लिए भारत माता की जय, उन्होने कहा वह कानपुर की इस धरती को दिल से नमन करते है जो गंगा मैया के किराने बसा हुआ है।
            रैली के हैलीकाप्टर को देख जनता की खुशी का ठिकाना न रहा और विशाल जनसमूह से मोदी-मोदी के नारे गंजायेमान होने लगे वहीं मंच पर पहुंची प्रधानमंत्री मोदी ने उपस्थित जनसमूह का हाथ हिलाकर अभिनन्दन किया उन्होने जनता से तीन बार भारत माता की जय का जयकारा लगवाया तथा कहा कि गंगा मईया की गोद में बसे इस कानपुर को वह दिल से नमन करते है। उन्होने अपनी बात शुरू करते हुए कहा कि गंगा सफाई की बात करने वाली पूर्व सरकारो ने गंगा की सफाई के नाम पर कई हजार करोड रू0 डकार लिया, इतना रूपया कहां गया पता नही चला। कहा जब देश की जनता ने हमें सेवा का अवसर दिया तो हालात सुधरने शुरू हुए। कहा गंगा मईया को साफ करने के लिए हमने गंगोत्री से गंगा सागर तक जान लगा दी है। उन्होेने कहा कि लोग कानपुर में गंगा की स्थिति को देखकर कहते थे कि स्थित में पिरर्वन नही होगा लेकिन हमारी सरकार ने यह कर दिया और व्यापक रणनीति के साथ इसे संभव भी किया। इसी प्रकार एशिया के बसे बडे नाले सीसामऊ नाले के पानी को भी सीधे गंगा से जाने से रोका है। डिफेंस कारीडोर से सबसे ज्यादा फायदा कानपुर को ही ही। आगरा में मेट्रो रेल चलने से वहां के लोगों को सुविधा होगी वही पर्यटन को भी लाभ पहुंचेगा। नरेन्द्र मोदी ने कानपुर को उधोगो का शहर बताया और कहा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बिजली पर काम करके पुराने मर्च से दुटकारा देने का कार्य किया है, जिसका उदाहरण पनकी पाॅवर प्लांट है। कहा पहली यूनिट 52 वर्ष पहले और दूसरी यूनिट 42 वर्ष पहले यहां लगायी गयी थी। पुरानी मशीने हांफ रही थी और इस लिए इस स्थिति को बदलना आवश्यक था। नतीजा यह हुआ कि एक यूनिट बिजली 10 रू0 की पड रही थी और कोयला भी ज्यादा खा रही थी। इस स्थिति को बदलने के लिए अब 6 हजार करोड से पनकी पाॅवर प्लांट का कार्य शुरू किया जायेगा। बताया यहां लगभग 6 हजार करोड रूपये की लागत से पनकी विधुत परियोजना के विस्तारीकरण का कार्य शुरू हो जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि पनकी पावर प्लांट का काम जब पूरा होगा तक उपभोक्ताओं को आधे दामों पर बिजली उपलब्ध होगी और इससे कानपुर में प्रदूषण भी कम होगा। उन्होने तंज कसते हुए कहा हम जहां शिलान्यास करते है तो वहा पर उदघाट्न भी हम ही करते है। कहा कार्य तीन वर्ष में पूरा होगा। उन्होने अपने भाषण में कानपुर कि कानपुर की धरती की वीरांगनाओं ने स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर अब तक कई सपूतों को गढा है। प्रधानमंत्री ने कानपुर में 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

मोदी ने कहा शर्म आनी चाहिये उन लोगो को जो सेना के पराक्रम पर कर रहे राजनीति
मोदी के रैली में आते ही चारो ओर मोदी-मोदी का शोर होने लगा और रैली में जनसमूह का उत्साह बढ गया। यह भी कह सकते है कि पूरा माहौल मोदी मय हो गया। मोदी ने मंच पर चढते ही सबसे पहले देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे जवानों के लिए तीन बार भारत माता की जय के जयकारे लगवाये और उन्होने कहा कि इन नारो की गंूज इतनी तेज होनी चाहिये कि सीमा पर खडे जवान भी इसे सुन सकें। प्रधानमीत्र मंत्री ने सौभाग्य योजना की चर्चा रकते हुए कहा कि कानपुर के डेढ लाख से ज्यादा लोगों को बिजली कनेक्शन देकर उनके जीवन से अधियारा मिटाया गया है। उन्होने कहा कि पूर्व की सरकारो की यदि नियत काम करने की होती जो न जाने कब का कानपुर का अंधेरा दूर हो गया होता। उन्होने मंच से पुलवामा आतंकी हमले में शहीद श्याम बाबू और बडगाम में शहीद दीपक पाण्डेय को नमन किया और बोले कि अब लगता है कि भारत में दम है। सेना जो तय करती है उसके करती है। कहा आज सेना के पराक्रम को नीचा दिखने का दिन रात प्रयास किया जा रहा है और ऐसे लोगों को शर्म आनी चाहिये। उन्होने कहा कि पाकिस्तान को जो अच्छा लगे ऐसी बातें हमारे हिंदुस्तान में बैठे लोग कर रहे है। आज पाकिस्तान पर दुनियाभर का दबाव है और वह रंगे हाथों पकडा गया है। वह पूरी दुनिया में कहीं मुंह दिखाने लायक नही बचा है। मंच पर मौजूद भाजपाईयों ने माला और शाॅल पहनाकर पीएम का स्वगात किया।

मुख्यमंत्री योगी ने किया प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत कहा मोदी है तो मुमकिन है
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निरालानगर रेलवे मैदान में रैली के मंच से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जोरदार स्वागत किया और कहा कि देश में बीते 2014 के लोकसभा चुनाव के पहले हजारो कामो को कांग्रेस, सपा, बसपा ने नामुमकिन कहकर देश तथा प्रदेश की जनता को बडी सुविधाओं से वंचित कर दिया था। अब उन्ही बाकी पडे कामों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरा करवा रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा आज गरीबो को सिर ढकने के लिए छत उपलब्ध होने लग गयी है। लोगो के घरों में शौचालय नही था और वह मैदान जाने को मबजूर थे ऐसे 9.5 करोड परिवारों को शौचालय उपलब्ध हो गये है। यह चमत्कार ही है और यह सब मुमकिन हो सका है तो प्रधानमंत्री की मेहनत तथा उनके दृढ संकल्प से। आज प्रधानमंत्री सारी पडी अधूरी परियोजनाओं को पूरा कर रहे है क्यों कि इसमें जनता का पैसा लगा है और इस लिए जनता को सुविधा लेने का अधिकार भी है। उन्होने कहा इसब बार प्रयागराज कुंभ में देश और दुनिया से जो भी श्रृद्धालु आये उन सभी ने कुंभ की भव्यता देखी ओर मां गंगा की अविरलता और निर्मलता की सराहना की और यह सब मोदी जी के कारण मुमकिन हो सका है। उन्होने कहा मोदी है तो मुमकिन है। कहा आजादी के बाद यदि गंगा की निर्मलता पर पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने इतना ध्यान दिया तो वह मोदी है, निर्बाध बिजली की सुविधा दी गयी जिससे नागरिकों के जीवन में खुशहाली आयी है। उन्होने कहा कि 2014 से 2019 तक किस प्रकार से देश के अंदर विकास को एक एजेंडा बनाकर इसे हर तबके तक पहुंचाने का कार्य सरकार द्वारा किया गया उसका परिणाम हमारे सामने है। हमने 12 करोड लोगो ंको गैस का कनेक्ष दिया। कहा किसी मजहब को ध्यान में रखकर हमारी सरकार योजनाये नही बनाती। मोदी की योजनाये गांव और गरीबो के लिए है। उन्होने यह भी कहा कि हमारी सरकार की नीतिया गरीबों और जरूरतमंदो के लिए है, सभी के चहरो पर खुशी लाने के लिए है। कहा आज कानपुर उधोगविहीन हो गया है लेकिन मोदीजी ने योजनाये देकर कानपुर ही नही उत्तर प्रदेश के विकास को बएावा दिया है। उन्होेन कहा पिछली सरकारो में पीएम आवास से गरीब वंचित थे लेकिन मोदी द्वारा 23 लाख परिवारो को आवास मिला है। वहीं नमामि गंगा  येाजना देकर वह पूरी तर समर्पित रहे और इसे एक आन्दोलन का रूप दिया। उन्होने कहा नरेन्द्र मोदी ने उपहार में मिले 12 करोड रूपया नमामि गंगे प्रोजेक्ट को दान कर दिया। ऐेस बहुत कम लोग प्रधानमंत्री बनने के बाद उपहार दान करते थे। उन्होने कहा दुनिया का सबसे बडा शांति पुरस्कार के सवा कराड रूपये भी प्रोजेक्ट को दिये और हमारे लिए यह गर्व का विषय है। 

जनता रहे मोदी के साथ, बांकी के साथ होने पर नही पडता कोई फर्क- उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य
मंच पर स्वागत सम्पन्न होने के उपरान्त डिप्टी सीएम केशव मौर्च ने भारत माता व जय श्रीराम का जयघोष किया। डिप्टी सीएम ने कहा प्रयागराज के कुंभ में मोदी ने जिस प्रकार से सफाई कर्मचारियों के चरण धोकर समरसता का संदेश दिया है वह कोई भी नही कर सकता। सर्जिकल और एयन स्ट्राई के बाद सिर्फ जनता मोदी के साथ रहे बांकी सब एक हो जाये कोई फर्क पडने वाला नही है। उन्होने कहा लक्ष्मीजी न हाथ के पंचे पर बैठ कर आती है न सपा की साइकिल पर और न ही बसपा के हाथी पर। वह विकास रूपी कमल के फूल पर बैठकर आती है। कहा 100 में 60 हमारा है बांकी सब बंटवारा है। वहीं सांसद मुरली मनोहर जोशी ने कहा भारत की अर्थव्यवस्था का तेजी से विकास हो रहा है और हमारी अर्थव्यवस्था चीन को पछाडने के कगार पर पहुंच गयी है। उन्होने पूर्व की सरकारो को नपुंसक की संज्ञा दी।

नजरबंद हुए कांग्रेस व सपा के नेता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कानपुर आगमन के दौरान कांग्रेस के मुखर होते विरोध को देखते हुए शुक्रवार की सुबह से पुलिस सर्तक हो गयी। कांग्रेस के नगर अध्यक्ष हर प्रकाश ने गुरूवार को ही बारादेवी चैराहे पर प्रदर्शन करने तथा रैली स्थल तक पहुंचने की बात कही थी, इसी क्रम में शुक्रवार को निराला नगर मैदान में हो रही प्रधानमंत्री की रैली का विरोध करने के लिए शहर के अलग-अलग स्थानो से कांग्रेसी हाथों में काले झंडे लेकर निकले। बारादेवी चैराहे पर एकत्र होकर कांग्रेसियों ने धरना दिया और सभा की ओन जाने की कोशिश भी की। यहां पर विधायक सोहेल अंसारी को सभा स्थल आने के दौरान नजरबंद कर लिया गया। पुलिस ने डिफेंस काॅलोनी से कांग्रेसी नेता मोहम्मद नादिर को थाने भेज दिया। इसी प्रकार समाजवादी पार्टी के विधायक अमिताभ बाजपेई को पुलिस प्रषासन द्वारा नजरबंद करने का प्रयास किया गया, विधायक ने भी कोई विरोध नही किया। विधायक अमिताभ ने कहा मोदीजी की यह आखिरी जनसभा है जो ऐसे प्रधानमंत्री है जो कुछ दे भी नही सकते, ऐसे से क्या उम्मीद है। उन्होने सपरिवार फिल्म देखने जाने के लिए बोला तो पुलिस प्रशासन द्वारा उनको फिल्म देखने घेरेबंदी में ले जाया गया। इसी प्रकार सपा के ही विधायक इरफान सोलंकी को भी उनके घर पर नजरबंद रखा गया।

कडी सुरक्षा के बीच काले कपडे पहनकर आने वालो को नही मिला प्रवेश
निराना नगर रेलवे मैदान पर हुई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली को सुनने के लिए लाखो की भीड मैदान की तरफ शुक्रवार की सुबह से आ रही थी। वहीं रास्तों में प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा और हर हरकत पर नजर रखता रहा। रैली स्थल में प्रवेश करने की बनाये गये तीस गेटो पर पुलिसबल तैनात रहा और पूरी संतुष्टि कर के ही आने वालो को प्रवेश दिया। इस बीच कुछ लोग ऐसे भी आये जो काले कपडे पहने हुए थे, जिन्हे रैली स्थल के अंदर जाने से रोक दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट